भारतीय कंकरीट संस्थान(जे एंड के -हि0प्र0)शिमला केंद्र द्वारा वास्तुकार,अभियन्तागण,ठेकेदार उत्कृष्ट निष्पादन/सर्वश्रेष्ठ निर्माण/कार्यों हेतु 68 वार्षिक उत्कृष्ता-पुरस्कारों से सम्मानित

चन्द्रकान्त पाराशर , एडीटर-ICN हिंदी 

शिमला : देवेंद्र कुमार शर्मा, अध्यक्ष, हिमाचल प्रदेश विद्युत नियामक आयोग एवं सदस्य, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड, भारत सरकार; उपाध्यक्ष अंतर्राष्ट्रीय लार्ज डैम कमीशन पेरिस  को भारतीय कंक्रीट संस्थान, शिमला केंद्र द्वारा वर्ष 2021 के लिए लाइफटाइम उपलब्धि पुरस्कार ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। इस मौक़े पर देश की आधारभूत ढाँचागत संरचनाओं की मज़बूत नींव में वास्तुकारों के उत्तम डिज़ाइन,निर्माण-पद्धति व कंक्रीट के योगदान की शर्मा ने सराहना की ।

देश के अग्रणी निकायों में कार्यरत उम्दा अभियंताओं/प्रशासकों को उनके अभूतपूर्व सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए ,उनकी हौसला अफ़जाही हेतु भारतीय कंकरीट संस्थान शिमला केंद्र ने अल्टराटेक सीमेंट टीम के सहयोग से 68 उपलब्धि-पुरस्कारों का वितरण आज शिमला स्थित मरीना होटल के सभा-कक्ष में किया गया।

अपने स्वागत-भाषण में सभी आगंतुकों का हार्दिक अभिनंदन करते हुए संस्थान के शिमला-केंद्र के अध्यक्ष वास्तु0 वीपीएस जसवाल ने मूल उद्देश्यों को रेखांकित करते हुए भवन-निर्माण प्रबंधन में वास्तुकला डिजाइन, निर्माण पद्धति, हरित और सतत भवनों, शून्य रखरखाव और शून्य ऊर्जा आवास की गुणवत्ता में उत्कृष्टता की तलाश को दोहराया ।उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में एसजेवीएन का शनान स्थित कॉर्पोरेट कार्यालय मुख्यालय भवन हमारे आदर्श डिजाइन की कसौटी पर काफी हद तक खरा उतरा है और यही कारण है कि इसने हिमाचल प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ निर्मित बुनियादी ढांचा परियोजना का पुरस्कार भी जीता है। इस तरह के टिकाऊ और हरित भवनों के निर्माण के लिए अपनी इंजीनियरिंग और वास्तुकला टीमों को निर्देशित करने के लिए सीएमडी एसजेवीएन को उन्होंने हार्दिक बधाई दी ।

विभिन्न श्रेणी के पुरस्कारों में :-

वर्ष 2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्मित आधारभूत संरचना परियोजना पुरस्कार “एसजेवीएन कॉर्पोरेट मुख्यालय, शानान, शिमला शक्ति सदन और “मालिक श्रेणी में “सर्वश्रेष्ठ निर्मित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का निर्माण” पुरस्कार नंद लाल शर्मा, सीएमडी एसजेवीएन, शिमला को प्रदान किया गया है:
आर. उदय भट, वास्तुकार दिल्ली को वास्तुकला डिजाइन और दीपक ठाकुर (स्ट्रक्चरल इंजीनियर)को स्ट्रक्चरल डिजाइन के लिए पुरस्कार प्रदान किया गया ।

.परियोजना के निर्माण के लिए, ठेकेदार पुरस्कार श्रेणी के अंतर्गत एमएस एरा कंस्ट्रक्शन, गुड़गांव, हरियाणा को पुरस्कार दिया गया ।
एसजेवीएन आंतरिक वास्तुकला डिजाइन और इंजीनियरिंग निष्पादन टीम में अजयशर्माप्रबंधक,आर्क।), ट्विंकल वर्मा(सहायक प्रबंधक, आर्क।),आर. बलबीर सिंह )जूनियर ऑफिसर, आर्क);एवम् दिनेश सप्रू मुख्य महाप्रबंधक (सेवानिवृत्त)
राजेश चंदेल(सीनियर एजीएम)। एसजेवीएन, को पुरस्कार दिए गए ।


. सर्वश्रेष्ठ सेवा योग्य बुनियादी ढांचा परियोजनाएं श्रेणी में रामपुर हाइड्रो पावर स्टेशन (412 मेगावाट)बायल, तहसील निरमंड, जिला कुल्लू, हिमाचल प्रदेश को प्रदान किया गया है और व्यक्तिगत योगदान में उत्कृष्टता के लिए सुशील कुमार शर्मा निदेशक (विद्युत), एसजेवीएन, शिमला ;परियोजना प्रमुख मनोज कुमार, मुख्य महाप्रबंधक को पुरस्कार से नवाज़ा गया ।
इसके अतिरिक्त “कंकरीट टेक्नोलोगिस्ट अवार्ड “ एवं यंग कंकरीट टेक्नोलोगिस्ट अवार्ड “से क्रमशः एस पी बंसल ,निदेशक सिविल एवं रोशनलाल नेगी एच ओ पी लुहरी प्रोजेक्ट को सम्मानित किया गया

तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता हेतु

प्रो (डॉ.) एस.पी. गुलेरिया, निदेशक सह प्राचार्य, जवाहर लाल नेहरू शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, सुंदरनगर,* जिला मंडी को पुरस्कार से सम्मानित किया गया है
इसके अतिरिक्त जम्मू -कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के 38व्यक्तियों को आर्किटेक्ट्स, इंजीनियर्स, कॉन्ट्रैक्टर्स और हाउस ओनर अवार्ड्स को भी उनके योगदान के लिए ICI एक्सीलेंस आशियाना अवार्ड्स 2021 से और जूरी मेंबर्स को भी सम्मानित किया गया है।


अल्ट्राटेक टीम के क्षेत्रीय प्रबंधक वैभव गुप्ता ने अपना वक्तव्य प्रस्तुत करते हुए हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी पुरस्कार विजेताओं को हार्दिक बधाई दी ।
ज्ञातव्य है कि कंक्रीट विषय पर ज्ञान के प्रसार, कंक्रीट प्रौद्योगिकी और निर्माण को बढ़ावा देने और कंक्रीट की अनुसंधान आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एकदम समर्पित भारतीय कंक्रीट संस्थान एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में भारत में अग्रणी व्यावसायिक निकायों में से एक है, जो कंक्रीट-कार्यों में शामिल व्यक्तियों और संगठनों की व्यावसायिक आवश्यकताओं की पूर्ति/शिक्षण हेतु प्रबंधन-कार्यों में जुटा रहता है ।

Share and Enjoy !

0Shares
0 0 0

Related posts