सर्वजन -उत्थान बना जिनका दिव्य युग-धर्म

चन्द्रकान्त पाराशर, एडिटर, ICN हिन्दी

आर्यम इंटरनेशनल फ़ाउंडेशन के तत्त्वावधान में
गरीब और असहाय 100 परिवारों को
खाद्यान्न युक्त राशन-किट का नि:शुल्क वितरण

मसूरी(देहरादून)/शिमला हिल्स : ऋषि -सत्ताओं की विशेष कृपा का पात्र रहा है पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा उत्तराखण्ड ।सर्वजन-कल्याण व मानव -उत्थान को अपना ध्येय मानने वाले आर्यम इंटरनेशनल फ़ाउंडेशन के तत्त्वावधान में ज़िला देहरादून तहसील सदर शहर मसूरी के क्यारकुली गाँव में अवस्थित भगवान शंकर आश्रय परिक्षेत्र में ज्ञानोदय वाटिका के संयुक्त प्रयास से आज कोरोना भंडारा यज्ञ का चतुर्थ सप्ताह मनाया गया । आज पुनः 100 अशक्त व जरूरतमंद परिवारों को घरेलू खाद्यान्न सामग्री युक्त राशन-किट सप्रेम नि:शुल्क वितरित की गई।

फ़ाउंडेशन की व्यवस्था प्रमुख माँ यामिनी श्री ने बताया कि आर्यम इंटरनेशनल फ़ाउंडेशन के प्रमुख प्रोफ़ेसर पी.के.आर्य जी के मार्गदर्शन में इस संकट की घड़ी में यह अभूतपूर्व अभियान चल रहा है।मसूरी क्षेत्र में दैनिक वेतन भोगी और होटेल व्यवसाय पर निर्भर परिवारों की कोरोना संकट में स्थिति अत्यंतविकट हो गई थी। उन्होंने चार सप्ताह से ऐसे ज़रूरतमंद परिवारों को राशन के रूप में मदद का एक सेवा संकल्प प्रारम्भ किया था ।प्रथम सप्ताह 57 परिवार,दूसरे हफ़्ते 105, तीसरे हफ़्ते 115 और आज 100 परिवारों को घरेलू राशन चीजों की पेटी मुफ़्त प्रदान की गई।इस पेटी में 5 किलो आटे का बैग, क्रमशः एक किलो चावल, चना , चीनी, एक लीटर सरसों का तेल , एक किलो नमक आदि हैं।मसूरी क्षेत्र के क्यारकुली, बासागाड़, कोला,बड़ुखेत, तुँगधार, मसूरी माल रोड, गज्जी बैंड, नागमंदिर,पक्की ढाँग, नाजगली, हाथी पाँव , ज़ीरो पोईंट, कैंपटी फाल, जी पी बैंड, धोबी घाट,मोना कोटेज,किताबघर,पिक्चर पैलेस, झूलाघर, लालभट्टा,किंगरेड,बलनसार,कैमल बैक रोड, झील, हुस्सैन गंज , बारलो गंज के लोगों ने आश्रम द्वारा इस भंडारा राशन यज्ञ से लाभ प्राप्त किया।

आश्रम के गुरु श्रेष्ठ प्रोफ़ेसर आर्यम जी ने इस अवसर पर अत्यंत निर्धन और बेसहारा लोगों के लिए हमेशा के लिए ‘भंडारा कार्ड योजना’ शुरू करने की घोषणा भी की। इसके लिए उपयुक्त पात्र परिवार अपने दो फ़ोटो और आधार की प्रति आश्रम कार्यालय में जमा करा सकते हैं । स्थलीय जाँच और पुष्टि के बाद पात्र पाए गए परिवारों का नि:शुल्क भंडारा राशन कार्ड बनाया जाएगा । इसके ज़रिए ऐसे ज़रूरत मंद परिवार प्रत्येक महीने के पहले रविवार को अपना राशन प्राप्त कर सकेंगे। वह राशन इससे अधिक मात्रा में होगा और महीने में सिर्फ़ एक बार ही भेंट किया जाएगा।

ज्ञातव्य है कि प्रो पुष्पेंद्र कुमार आर्य ही आज के लब्ध प्रतिष्ठ आध्यात्मिक गुरु ‘आर्यम’ के रूप में विख्यात हैं।गुरु श्रेष्ठ मसूरी स्थित भगवान शंकर आश्रय के संस्थापक और मोरिशस स्थित श्री एथनिक इंडिया के अध्यक्ष हैं।आप ‘शक्ति संधान केंद्र ‘के कुल प्रमुख भी है।उन्हीं के कुशल व पावन नेतृत्व में यह ट्रस्ट अपने प्रारम्भिक काल से ही इस प्रकार के जनजागृति एवं मानवता से परिपूर्ण कार्यों को बढ़चढ़ कर सम्पन्न करता आ रहा है ।

सम्पर्क:
9891646565/67
www.aaryam.org
aaaryam@outlook.com

Share and Enjoy !

Shares

Related posts