यरुशलम में अमेरिकी दूतावास के उद्घाटन समारोह में शिरकत करने के लिए उत्सुक हैं ट्रंप

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते सोमवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की व्हाइट हाउस में मेजबानी की। इस मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने संभावना जताई कि वह यरुशलम में होने वाले नए अमेरिकी दूतावास के उद्घाटन समारोह में शिरकत कर सकते हैं।  यरुशलम में आगामी मई में नए अमेरिकी दूतावास का उद्घाटन समारोह आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा, मैं आपका आपकी असाधारण दोस्ती के लिए शुक्रिया करना चाहता हूं।
अमेरिका इस साल मई में इजरायल के 70वें स्वतंत्रता दिवस के कुछ समय बाद ही वहां अपना नया दूतावास खोल सकता है। व्हाइट हाउस के ओवल हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रंप ने कहा, मैं वहां आने को उत्सुक हूं। अगर मैं आ पाया तो जरूर आऊंगा।  उन्होंने कहा, इजरायल मेरे लिए बेहद खास है. मैं उस निर्णय को लेकर काफी खुश हूं।
ट्रंप ने यरुशलम में अमेरिकी दूतावास स्थानांतरित करने की घोषणा की थी
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कड़ी आलोचना के बाद भी ट्रंप ने बीते साल 6 दिसंबर में यरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर प्रमाणित करते हुए अमेरिकी दूतावास को वहां स्थानांतरित करने की घोषणा की थी। अमेरिकी दूतावास को यरुशलम ले जाने के लिए 14 मई 2018 की तारीख तय की गई थी।  इस दिन इजरायल का स्वतंत्रता दिवस है।
यरुशलम में तेजी से हो रहा निर्माण कार्य
यरुशलम को इजरायल की राजधानी का दर्जा मिलने के बाद फलस्तीनी कब्जे वाले वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में हिंसा भड़क उठी है।  इजरायल सरकार इससे निपटने के साथ ही यरुशलम में तेजी से निर्माण कार्य करा रही है।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts