दिनभर थकान लगे तो समझें शरीर में शुगर लेवल ज्यादा है

अगर आप चीनी खाने के आदी हैं तो आपको दिन खत्म होने तक कुछ मीठा खाने की इच्छा होती है। यह चीनी के नशे का एक सामान्य लक्षण है।अगर आपको दिन भर थकान महसूस होती है तो यह इस बात का सबसे बड़ा संकेत है कि आप ज्यादा मात्रा में चीनी खा रहे हैं। यह डायट आपको बुरी तरह काबू में कर सकती है और इसके कई नुकसान भी हैं…
टेस्ट बड्स का कमजोर होना
ज्यादा चीनी खाने से टेस्ट बड्स मर जाते हैं। समय के साथ चीनी टेस्ट बड को सुन्न कर देती है। इसलिए मीठे स्वाद के लिए उन्हें ज्यादा चीनी खाने की इच्छा होती है।
वजन बढऩा
चीनी में फाइबर और प्रोटीन नहीं होता, केवल कैलरीज होती है। इसके कारण यह शरीर में ज्यादा इंसुलिन स्रावित करता है। इंसुलिन एक तरह का हॉर्मोन है, जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।
दिमाग शांत न होना
जब आप चीनी खाते हैं तो ब्लड शुगर जल्दी बढ़ता है। बुरे ब्लड शुगर से कॉग्निशन का खतरा होता है। इससे दिमाग खाना खाने के बाद भी शांत नहीं हो पाता है।
हमेशा सर्दी और फ्लू होना
ज्यादा बार बीमार पडऩा इस बात का संकेत है कि आपको चीनी के सेवन की मात्रा घटानी चाहिए। वास्तव में यह आपकी इम्यूनिटी (प्रतिरक्षा) को कमजोर बनाती है और बीमारियों से लडऩे की शरीर की क्षमता को घटाती है।
त्वचा से संबंधित समस्याएं
चीनी के कारण शरीर में सूजन बढ़ जाती है और त्वचा से संबंधित समस्याएं भी बढ़ती हैं। इसके कारण रोससा, एग्जिमा, मुंहासे, तैलीयता और शुष्कता आदि समस्याएं होती हैं। चीनी की मात्रा कम करने से इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है। चीनी की ज्यादा मात्रा खाने के कारण ये सभी समस्याएं प्रमुख रूप से होती हैं।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts