ठंडा-ठंडा दूध पीने के लाभ

चेहरे पर ठंडा दूध लगाने से त्वचा क्लीन और टाइट बनती है। इससे त्वचा हाइड्रेट और स्मूथ हो जाती है।
दूध का नाम सुनते ही कई लोगों की मुंह, नाक-भौं सिकुड जाती है, पर यदि उन्हें ठंडे दूध के लाभ के बारे में पता चल जाए तो इससे कभी पीना नहीं छोडेंगे। दूध सेहत के लिये सबसे उत्तम पेय पदार्थ है। दूध में कैल्शियम और विटामिन डी होता है जो न केवल हड्डियों के लिये ही बल्कि पूरी सेहत के लिय बढियां माना जाता है।
कई लोगो को दूध पीना पसंद नहीं होता। वहीं कई लोग दूध को ठंडा और कई लोग गरम दूध पानी पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि दोनों में से कौन सा दूध पीना ज्यादा बेहतर है। आइये आज इसी विषय पर बात करते हैं।
अगर आप बिल्कुल ठंडा दूध पियें तो सबसे पहले शरीर को नॉर्मल तापमान पर लाने के लिये कैलोरी बर्न करनी पडेगी और फिर उसे पचाना पडेगा। इससे आपका मोटापा कंट्रोल में रहेगा।
चेहरे पर ठंडा दूध लगाने से त्वचा क्लीन और टाइट बनती है। इससे त्वचा हाइड्रेट और स्मूथ हो जाती है।ऑफिस, जिम से आकर बुरी तरह से थक जाते हैं और तुरंत ऊर्जा के लिए कुछ खाने के लिय ढूंढते हैं तो, आपको एक ओट्स और ठंडे दूध का कटोरा भर खा जाएं। इससे आपकी खोई हुई एनर्जी भी वापसी आएगी और मसल्स को रिपेयर होने के लिए प्रोटीन भी मिल जाएगा।
आप ठंडे दूध को कानॅफ्लेक्स या ओट्स के साथ मिलाकर पी सकते हैं। ठंडा दूध पीने एसीडिटी, बार-बार भूख लगना, मोटापा आदि जैसी छोटी-मोटी बीमारियों दूर हो सकती है।गरम दूध पीने की एक अच्छी बात यह है कि इसे पीने से आपका शरीर इसे आराम से हजम कर सकता है।
हल्का गुनगुना दूध पीने से नींद आती है क्योंकि दूध में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफान पाया जाता है जो कि दूध गर्म होने तथा स्टार्च वाले फूड के साथ पीने से दिमाग में घुस जाता है। मगर ठंडे दूध में प्रोटीन होने की वजह से ऐसा नहीं हो पाता और इसलिये इसको दिन में कभी भी पिया जा सकता है।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts