ट्रेनों की नई समय सारिणी एक नवम्बर से होगी लागू

गोरखपुर। पूर्वाचल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। एक नवंबर से ट्रेनों की नई समय-सारिणी लागू हो जाएगी। इसके साथ ही पैसेंजर ट्रेनों की राह भी आसान हो जाएगी। गोरखपुर से नरकटियागंज और सिवान रूट पर चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों के ठहराव में दो से तीन मिनट की कटौती की जा रही है। समय में कटौती होने से गाड़ियां जल्दी अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगी। यही नहीं कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ जाएगी।
समय-सारिणी लगभग तैयार हो चुकी है। जोनल स्तर पर उसे लागू करने की तैयारी चल रही है, वह भी अंतिम चरण में० है। पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर-नरकटियागंज और गोरखपुर- सिवान-छपरा तथा गोरखपुर- भटनी-वाराणसी रूट पर चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों के ठहराव में कटौती होगी। अहमदाबाद-गोरखपुर और जम्मूतवी-गोरखपुर एक्सप्रेस के समय में भी पांच से सात मिनट की कटौती होगी। यानी, यह ट्रेनें कम समय में अपनी यात्रा पूरी कर लेंगी। सूत्रों का कहना है कि दर्जन भर ट्रेनों का संचलन प्रभावित होगा। समय में कटौती होगी तो रफ्तार अपने आप बढ़ जाएगी।
दरअसल पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यमार्ग का दोहरीकरण और विद्युतीकरण तो हो गया, लेकिन ट्रेनों के समय में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। आज भी गोरखपुर-छपरा और गोरखपुर-वाराणसी पैसेंजर ट्रेनें पुरानी समय-सारिणी के अनुसार चल रही हैं। पैसेंजर ट्रेनों से आने-जाने में लोगों का पूरा दिन लग जाता है। इसी वजह से पैसेंजर ट्रेनों को लेकर स्थानीय लोगों में उदासीनता बढ़ती जा रही है। ऐसे में उनकी रफ्तार को बढ़ाने के लिए छोटे स्टेशन और हाल्टों पर होने वाले ठहराव में कटौती की जा रही है।
जनप्रतिनिधियों और आम जनता की मांग के आधार पर और आवश्यकतानुसार रेलवे प्रत्येक वर्ष ट्रेनों की समय-सारिणी निर्धारित करता है। इसके लिए आम लोगों से अहम सुझाव भी मांगे जाते हैं। समय- सारिणी एक अक्टूबर से 30 सितंबर तक लागू रहती है। लेकिन इस वर्ष नई समय-सारिणी एक माह बाद लागू होने जा रही है। विभाग के जानकारों का कहना है कि इस वर्ष समय- सारिणी समय से पूरी नहीं हो सकी थी। पहले तो रेलवे उसे 16 अक्टूबर से लागू करने वाला था, लेकिन बाद में एक नवंबर कर दिया गया।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts