योगी 25 को मोदी की काशी को देंगे करोड़ों की सौगात

लखनऊ/वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार 25 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के एक दिवसीय दौरे पर पहुंच रहे हैं। वह यहां नगर निगम की 108 सड़कों व गलियों के निर्माण साथ ही करोड़ों की परियोजनाओं का शुभारम्भ करेंगे। इसके अलावा ऋण मोचन योजना के तहत 100 किसानों को सम्मानित भी करेंगे। यही नहीं सीएम नगरीय क्षेत्र के 111 स्कूलों में नाल्को के सहयोग के मूलभूत सुविधाओं का विकास कार्य का शुभारम्भ भी करेंगे। योगी के दौरे को लेकर जिला प्रशासन अपनी तैयारियों में जुटा है।
मुख्यमंत्री योगी 25 अक्तूबर बुधवार को नगर निगम की ओर से सांस्कृतिक संकुल में आयोजित करोड़ों रुपये के विकास कार्यों के शिलान्यास कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। वह नगर निगम के 36 पार्कों के सुंदरीकरण कार्यों का शुभारम्भ और पहले से निर्मित सात पार्कों का लोकार्पण करेंगे। वहीं 29 पार्कों की चहारदिवारी के मरम्मत आदि कार्यों का उद्धाटन करेंगे। सीएम स्वच्छ भारत मिशन के तहत काशी विद्यापीठ ब्लाक को ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) घोषित करेंगे। यह बनारस का पहला ओडीएफ ब्लॉक होगा। इसमें 93 ग्राम पंचायतें व 129 राजस्व गांव हैं। जिला प्रशासन ने लक्ष्य के अनुरूप 18647 शौचालय निर्माण कराया है। इस मौके पर ऋण मोचन योजना के तहत 100 किसानों को सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में 10 किसानों को मुख्यमंत्री ऋणमाफी का प्रमाण पत्र देंगे।
इसके बाद मुख्यमंत्री नगरीय क्षेत्र के 111 स्कूलों में नाल्को के सहयोग के मूलभूत सुविधाओं का विकास कार्य का शुभारम्भ भी करेंगे। बताते हैं कि एक से आठ तक के 111 परिषदीय विद्यालयों में नाल्को सीएसआर (कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी) फंड के तहत चार करोड़ 20 लाख रुपये से सुविधाएं विकसित होंगी। इनमें फर्नीचर पर 2 करोड़ 17 लाख रुपये खर्च होंगे। दो-दो बच्चों को बैठने के लिए चार फीट चौड़े 4993 फर्नीचर लगेंगे। वहीं 14 जर्जर विद्यालयों के जीर्णोद्धार पर एक करोड़ 37 लाख का खर्च होना है। सबसे ज्यादा बच्चों वाले 42 स्कूलों में दो-दो सेट कम्प्यूटर लगेंगे। सबसे अधिक संख्या वाले राजघाट प्राथमिक स्कूल में प्रोजेक्टर लगेगा। इसके अलावा विद्यालयों में आरओ प्लांट, शौचालयों में पानी व्यवस्था, ब्लैकबोर्ड की जगह व्हाइटबोर्ड की व्यवस्था, इंनडोर व आउटडोर खेलकूद सामाग्री आदि सुविधाएं मुहैया करायी जाएंगी।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts