बिना पूर्णकालिक अध्यक्ष और एमडी चल रहा है राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी)

नई दिल्ली : 1965 में डॉ. वर्गीस कुरियन द्वारा स्थापित राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) को देश में किसान सहकारी आंदोलन को आगे बढ़ाने का श्रेय दिया जाता है। समय के साथ, एनडीडीबी इतना बड़ा हो गया है कि ऐसा लगता है कि केंद्र सरकार की नजरें या शायद बोर्ड पर उसका नियंत्रण खत्म हो गया है। वर्तमान में, कोई पूर्णकालिक अध्यक्ष नहीं है; प्रबंध निदेशक (एमडी) का पद कई वर्षों से नहीं भरा गया था; और बोर्ड में लगभग 50% रिक्तियाँ हैं। इसके अलावा, एनडीडीबी के प्रमुख बनने के लिए पांच साल में चार से पांच ग्रेड पार करने वाले व्यक्ति को सुपरफास्ट पदोन्नति दी गई है। यह मामला एक समय देश की सबसे प्रतिष्ठित सहकारी संस्था एनडीडीबी में कॉर्पोरेट प्रशासन की विफलता को उजागर करता है।
एनडीडीबी में मानव संसाधन विभाग (एचआरडी) द्वारा 16 नवंबर 2022 को जारी एक कार्यालय परिपत्र के अनुसार, एनडीडीबी के कार्यकारी निदेशक (ईडी) मीनेश सी शाह को “एमडी के रूप में पदोन्नति पर अगले उच्च ग्रेड पर नियुक्त किया गया है।” 15 नवंबर 2022 से प्रभावी।”
राज्यसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, परषोत्तम रूपाला कहते हैं, “मीनेश सी शाह 15 नवंबर 2022 से एनडीडीबी के एमडी के रूप में कार्य कर रहे हैं और एनडीडीबी के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।” 30 नवंबर 2022 तक। मीनेश सी शाह को एनडीडीबी के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार 1 दिसंबर 2022 से छह महीने की अवधि के लिए या नियमित अध्यक्ष के कार्यभार संभालने तक बढ़ाने का प्रस्ताव उनके लिए नोडल विभाग को भेजा गया है। अनुमोदन।”
यह जानना भी आवश्यक है कि एनडीडीबी का अपना क़ानून है, और विशाल संगठन ने अक्सर तर्क दिया है कि कंपनी अधिनियम उस पर लागू नहीं होता है। वहीं, एनडीडीबी अधिनियम के अनुसार, इसके बोर्ड में आठ सदस्यों की आवश्यकता होती है, जिसमें एक अध्यक्ष, केंद्र सरकार से एक निदेशक, दो निदेशक जो राज्य सहकारी डेयरी फेडरेशन के अध्यक्ष हों, तीन से अधिक पूर्णकालिक निदेशक नहीं होने चाहिए। एनडीडीबी के शीर्ष अधिकारियों में से और एनडीडीबी के बाहर से एक विशेषज्ञ निदेशक।
वर्तमान में, एनडीडीबी में श्री शाह सहित केवल चार निदेशक हैं। दिलचस्प बात यह है कि सुश्री जोशी, डेयरी विकास विभाग में एक अतिरिक्त सचिव और जिनका अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल 31 मई 2021 को समाप्त हो गया, एनडीडीबी के निदेशक के रूप में बनी हुई हैं। अन्य दो निदेशक हिमाचल प्रदेश सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा और गुजरात स्थित कामधेनु विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एनएच केलवाना हैं।
एनडीडीबी अधिनियम की धारा 8(3) के तहत, अध्यक्ष को केंद्र सरकार द्वारा नामित किया जाता है। हालाँकि, एमडी की नियुक्ति में सरकार की कोई भूमिका नहीं होती है। यह एनडीडीबी अध्यक्ष का निर्णय है, जो आवश्यकता पड़ने पर एमडी नियुक्त करने के लिए बोर्ड का पॉकेट-वीटो भी ले सकता है।
मार्च 2020 में, राज्यसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि अखिल भारतीय सेवा (मृत्यु-सह-सेवानिवृत्ति लाभ) नियम 1958 लागू नहीं होते हैं। एनडीडीबी. उन्होंने यह भी बताया कि एनडीडीबी के एमडी की भर्ती में केंद्र सरकार या उसके किसी विभाग या एजेंसी की भागीदारी का सवाल ही नहीं उठता क्योंकि एनडीडीबी कर्मचारियों की सेवा शर्तें, वेतन और नियुक्ति एनडीडीबी अधिनियम के तहत बनाए गए संबंधित नियमों द्वारा शासित होती हैं।
डॉ. वर्गीज़ द्वारा स्थापित एनडीडीबी में शासन मानक, पिछले कुछ वर्षों से गिरावट की ओर जा रहा है।
सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध जानकारी और सूचना के अधिकार (आरटीआई) के जवाबों के अनुसार, 1979 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) दिलीप रथ, पश्चिम बंगाल सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने 2008 से 2010 के बीच भारत सरकार में पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में भी कार्य किया। 5 अक्टूबर 2011 को, वह एनडीडीबी में एमडी के पद के लिए एक साक्षात्कार के लिए उपस्थित हुए। 11 नवंबर को उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली और 1 दिसंबर 2011 को उन्हें एनडीडीबी का एमडी नियुक्त किया गया।
इससे पहले, जब डॉ. अमृता पटेल 2014 में सेवानिवृत्त हुईं, तो टी नंदा कुमार को एनडीडीबी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। हालाँकि, उन्होंने दो साल के भीतर ही इस्तीफा दे दिया। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने नियमित पदाधिकारी की नियुक्ति तक रथ को अध्यक्ष के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया।
एनडीडीबी के अध्यक्ष के रूप में श्री रथ का कार्यकाल 1 दिसंबर 2018 को समाप्त हो गया। 3 दिसंबर 2018 को, सरकार ने एक अधिसूचना (एसओ 5949 (ई)) जारी कर श्री रथ के पहले कार्यकाल को ‘अगले आदेश तक’ बढ़ा दिया। उन्हें 6 मार्च 2019 को दो साल का विस्तार मिला। केंद्र सरकार द्वारा एक और विस्तार से इनकार किए जाने के बाद रथ का कार्यकाल 30 नवंबर 2020 को समाप्त हो गया। 1 दिसंबर 2020 को, पशुपालन और डेयरी विभाग में तत्कालीन संयुक्त सचिव सुश्री जोशी ने एनडीडीबी के अध्यक्ष के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभाला।
 जब सुश्री जोशी का कार्यकाल 31 मई 2021 को समाप्त हो गया, तो शाह, जो उस समय तक ईडी में पदोन्नत हो चुके थे, को 1 जून 2021 से एनडीडीबी के अध्यक्ष के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। श्री शाह को एनडीडीबी के प्रभारी अध्यक्ष के रूप में बने रहने के लिए दो एक्सटेंशन दिए गए थे। . उनका अंतिम विस्तार छह महीने के लिए था जो 3 नवंबर 2022 को समाप्त होगा।
हालाँकि, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, 16 नवंबर 2022 को, श्री शाह को एनडीडीबी के एमडी के रूप में पदोन्नत किया गया था।
एनडीडीबी में एमडी के पद के लिए पिछला नौकरी विज्ञापन कभी भी किसी की नियुक्ति में सफल नहीं हुआ। वास्तव में, सूत्रों से उपलब्ध जानकारी के अनुसार, रथ द्वारा एनडीडीबी के एमडी के रूप में केंद्र सरकार से प्रतिनियुक्ति पर एक आईएएस अधिकारी को लाने की कोशिश भी विफल रही क्योंकि कथित तौर पर किसी भी आईएएस अधिकारी को उनके लायक नौकरी नहीं मिली!
अंदरूनी सूत्रों और मुखबिरों के अनुसार, “एनडीडीबी की नौकरी के लिए इस बार कोई विज्ञापन नहीं है क्योंकि शाह ने अपनी नियुक्ति को पदोन्नति द्वारा नियुक्ति (यानी एक आंतरिक कार्य) के रूप में माना है, न कि बाहरी स्रोतों से किसी उम्मीदवार की नियुक्ति के रूप में! हालाँकि, इस कार्रवाई ने स्पष्ट रूप से मामले में एनडीडीबी नियमों को दूषित कर दिया है।”
राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड अधिकारी (नियुक्ति, वेतन और भत्ते) विनियम, 1988 (https://www.nddb.coop/information/sub) के विनियम 10 में इस प्रकार बताया गया है:
10. पदोन्नति द्वारा नियुक्ति।
10(2) किसी पद पर पदोन्नति के लिए पात्र अधिकारी को आयु सीमा के भीतर होना चाहिए और उसके पास पद के लिए निर्दिष्ट योग्यताएं होनी चाहिए और उसे निचले पद पर कम से कम पांच साल की सेवा करनी होगी और इस सीमा में छूट दी जा सकती है। अध्यक्ष द्वारा, असाधारण मामलों में, और एमडी की सिफारिश पर।
(3) किसी अधिकारी के मामले में उसकी पदोन्नति के उद्देश्य से एमडी की सिफारिश पर अध्यक्ष द्वारा किसी भी पद के लिए निर्दिष्ट शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, आयु आदि में छूट दी जा सकती है।
पिछले विज्ञापन में एनडीडीबी में एमडी पद के लिए आयु सीमा 55 वर्ष बताई गई थी। एनडीडीबी के सूत्रों के अनुसार, श्री शाह ने न केवल 55 वर्ष की आयु सीमा को तीन वर्ष से अधिक पार कर लिया है, बल्कि उनकी मूल योग्यता डेयरी प्रौद्योगिकी में है, जिसे स्वीकृत नौकरी विवरण में कभी भी निर्दिष्ट नहीं किया गया था। शाह, जिन्होंने 1985 में डेयरी प्रौद्योगिकी में बीएससी पूरा किया, तब से एनडीडीबी की सेवा में हैं। यानी करीब 37 साल और उनकी उम्र 58 साल से ज्यादा होगी.
अंदरूनी सूत्रों और एनडीडीबी की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, 31 मार्च 2017 तक, श्री शाह समन्वय और निगरानी सेल में उप महाप्रबंधक (डीजीएम) थे। अगले वर्ष, वह उसी विभाग में महाप्रबंधक (जीएम) बन गये। हालाँकि, FY2019-20 की वार्षिक रिपोर्ट में शाह को ED के रूप में दिखाया गया है।
“तीन साल की छोटी अवधि के भीतर, शाह को डीजीएम के पद से जीएम और ईडी में पदोन्नत किया गया था। अब, वह एक बार फिर एमडी के पद पर पहुंच गए। श्री शाह डीजीएम से एमडी तक चार से पांच ग्रेड की छलांग कैसे लगा सकते हैं?
जाहिर तौर पर, एनडीडीबी अधिनियम में संशोधन करने का सरकार का निर्णय नैतिक और नैतिक आचरण की बड़े पैमाने पर उपेक्षा, सार्वजनिक मामलों में ईमानदारी को खत्म करने और कुकर्मों को अपारदर्शी और भ्रमित करने वाली रिपोर्टिंग के तहत छुपाने का परिणाम हो सकता है। लेकिन उसके बाद कुछ नहीं हुआ.
अंदरूनी सूत्रों का कहना है, “अगर शाह के खिलाफ आरोप सही हैं, तो ऐसा प्रतीत होता है कि एनडीडीबी में निहित स्वार्थों का न केवल दबदबा है, बल्कि उन्होंने एनडीडीबी अधिनियम में संशोधनों को भी अवरुद्ध कर दिया है, जो पूर्ण पारदर्शिता, ईमानदारी और जवाबदेही की मांग करते हैं।”
इस बीच, केंद्रीय मंत्री रूपाला के अनुसार, पशुपालन और डेयरी विभाग ने कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की मंजूरी के साथ, एक नियमित पदधारी की सिफारिश करने के लिए एक खोज-सह-चयन समिति (एससीएससी) का गठन किया है। एनडीडीबी के अध्यक्ष के रूप में.

Share and Enjoy !

Shares

Related posts