पाथ ब्रेकिंग पीरियड कॉमिक

प्राण की चाचा चौधरी और पीरियड गाइड ( अंग्रेज़ी में ) और चौधरी और मासिक धर्म की शिक्षा (हिंदी में), भारत सरकार द्वारा समर्थित मासिक धर्म पर एक पथप्रदर्शक कॉमिक अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जारी की गई है।

प्रख्यात स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. पूजा दीवान ने विशेषज्ञ-सलाहकार स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में योगदान दिया है और खुद को कॉमिक में एक कार्टून कैरिकेचर चरित्र के रूप में चित्रित किया है, जिसका नाम DR.PUJA DEWAN के रूप में है, पौराणिक कार्टून चरित्र चाचा चौधरी के साथ कॉमिक में एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में।

महिला और बाल विकास मंत्रालय के माध्यम से कई भाषाओं में भारत के सभी स्कूलों में प्रसार के साथ स्वच्छ भारत अभियान के तहत मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के लिए आवश्यक गाइड के रूप में भारत सरकार द्वारा समर्थित पुस्तक; संस्कृति मंत्रालय; जल शक्ति मंत्रालय; और ऊर्जा और संसाधन संस्थानऔर 75 साल की आजादी का अमृतोत्सव उत्सव के तहत प्रमाणित है। कॉमिक डायमंड टून्स द्वारा प्रकाशित किया जाता है।

स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ पूजा दीवान कहती हैं, “यह पीरियड गाइड युवा लड़कियों के लिए एक अनूठा आसान उदाहरण है, जिसे मासिक धर्म के प्रति जागरूकता बढ़ानी चाहिए, स्वस्थ प्रथाओं को बढ़ावा देना चाहिए, किशोर स्वास्थ्य, युवावस्था, पोषण की व्याख्या करना, मिथकों को तोड़ना, अनुकूल टिकाऊ मासिक धर्म उत्पादों और स्वच्छता अपशिष्ट के उपयोग को स्पष्ट निपटान। मासिक धर्म एक सामान्य प्रक्रिया है और यह किताब महिलाओं के सम्मान और स्वाभिमान को बढ़ावा देती है।”

बहुआयामी डॉ पूजा दीवान वर्तमान सौंदर्य प्रतियोगिता की विजेता हैं जिन्होंने मिसेज इंडिया २०२२ और मिसेज यूनिवर्स आर्टिस्टिक २०२३ का ताज पहना है; एक पेशेवर गायिका , सामाजिक कार्यकर्ता और एक शो होस्ट हैं। महाराष्ट्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य में सामाजिक कार्य के लिए मुंबई रतन पुरस्कार की प्राप्तकर्ता और अपने जीवन पर बनी फिल्म के साथ लॉर्ड ऑफ रिकॉर्ड्स (स्वास्थ्य रिकॉर्ड) धारक, उन्होंने फिर से इस सामाजिक सरोकार में योगदान दिया है।

डॉ. दीवान अपोलो फर्टिलिटी, दिल्ली और नोएडा में सीनियर कंसल्टेंट हैं और आर्केडी वीमेन हेल्थकेयर एंड फर्टिलिटी की संस्थापक हैं।25 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, उन्होंने दिल्ली में इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल और मैक्स हेल्थकेयर में लीड / हेड स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में काम किया है; और मुंबई में नोवा आईवीएफ और कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल के साथ।

एमबीबीएस और पीएचडी दोनों के साथ एक डबल डॉक्टर, उन्होंने चिकित्सा विज्ञान, प्रबंधन और कानून में पीएचडी की है; अस्पताल प्रशासन में मेडिको-लीगल सिस्टम में स्नातकोत्तर हैं और राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड ऑफ हॉस्पिटल्स (एनएबीएच) के लिए एक लेखा परीक्षक भी हैं। वह लंदन यूके में प्रतिष्ठित रॉयल कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट की फेलो हैं।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts