भगवान शंकर आश्रम ~ मसूरी द्वारा माँ अन्नपूर्णा भंडारा कार्ड योजना के तहत 11 गरीब वंचित परिवारों को फ़्री मासिक राशन-किट वितरित

चन्द्रकान्त पाराशर , एडीटर-ICN हिंदी  

मसूरी : उत्तराखंड। देवभूमि अवस्थित आर्यम इंटरनेशनल फ़ाउंडेशन के तत्त्वावधान में संचालित भगवान शंकर आश्रम द्वारा घोषित माँ अन्नपूर्णा भंडारा कार्ड योजना के अंतर्गत क्षेत्र के अतिनिर्धन और वंचित एकादश परिवारों को मुफ़्त मासिक घरेलू राशन के लिए पात्र निश्चित करके वितरण को गति प्रदान की गई।

फ़ाउंडेशन-प्रवक्ता माँ यामिनी श्री के अनुसार ट्रस्ट के अध्यक्ष और आश्रम के मुख्य अधिष्ठाता प्रोफ़ेसर पुष्पेंद्र कुमार आर्यम जी महाराज के निर्णय के अनुसार आश्रम द्वारा बहुत सी जन कल्याण कारी और मानव उत्थान की योजनाएँ संचालित की जा रही हैं।

गत काल में घटित कोरोना लोक डाउन के दौरान आश्रम की तरफ़ से लगभग डेढ़ महीने तक भंडारा यज्ञ के नाम से घरेलू राशन वितरण का एक साप्ताहिक अभियान चलाया गया था। उसी समय मसूरी परिक्षेत्र के अनेक ऐसे परिवार सामने आए जिनकी अर्थिक स्थिति बहुत ज़्यादा ख़राब थी। ऐसे परिवार भी देखने को मिले जो लगभग भुखमरी के कगार पर थे।कुछ परित्यक्त सदस्य थे , कुछ उपेक्षित बुजुर्ग। ऐसे लोगों में से वास्तविक अशक्त ग्यारह परिवारों का चयन किया गया था। जिन्हें मासिक घरेलू राशन का वितरण माह के प्रथम रविवार को किया जाता है।

इस सामग्री में सभी वस्तुओं की गुणवत्ता का भी ध्यान रखा गया है। इन वस्तुओं में 15 किलो गेहूँ का आटा, 10 किलो चावल, 5 किलो चीनी, दो किलो काला चना, दो लीटर सरसों का तेल, 10 किलो आलू, 5 किलो प्याज़, चायपत्ती, धनिया पावडर, लाल मिर्च, पिसी हल्दी प्रत्येक 250 ग्राम, एक किलो नमक प्रदान किया गया है।अति निर्बल, बीमार और आने में असमर्थ परिवारों को राशन उनके घरों पर भी पहुँचाया जाता है।

गुरुदेव आर्यम जी ने कहा है कि किसी भी परिस्थिति के कारण क्यों न हों हमारे परिक्षेत्र के किसी भी व्यक्ति को भूखा नहीं सोने दिया जाएगा। बच्चों द्वारा त्याग दिए गए वृद्ध व्यक्तियों , बेसहारों के लिए यह भंडारा कार्ड योजना आश्रम की तरफ़ से संचालित है जिसे शीघ्र ही अन्य अनेक स्थानों तक विस्तारित किया जाएगा।

***

www.aaryam.org
9891646565 /67
aaaryam@outlook.com

Share and Enjoy !

0Shares
0 0 0

Related posts