आर्यम इंटरनेशनल फ़ाउंडेशन के तत्त्वावधान में खाद्यान्न युक्त राशन-किट का नि:शुल्क वितरण

चन्द्रकान्त पाराशर, एडिटर, ICN हिन्दी

“सर्वजन -उत्थान बना जिनका दिव्य युग-धर्म “

मसूरी(देहरादून)/शिमला हिल्स : “जल,रे दीपक,जल तू ,जिनके आगे अंधियारा है,उनके आगे उजल तू ….”राष्ट्र्कवि मैथिलीशरण गुप्त की दीपदान कविता का यह अंश समाज-व्यवस्था के अंतिम छोर पर रहने वाले मानवजन की ओर इंगित करता प्रतीत होता है कि जीवन जीने के लिए उसे भी उतने ही प्रकाश की आवश्यकता होती है जितनी कि आम इंसान को ।

इसी भावना के अनुरूप सर्वजन-कल्याण व मानव -उत्थान को अपना ध्येय मानने वाले आर्यम इंटरनेशनल फ़ाउंडेशन के तत्त्वावधान में ज़िला देहरादून तहसील सदर शहर मसूरी के क्यारकुली गाँव में अवस्थित भगवान शंकर आश्रय परिक्षेत्र में ज्ञानोदय वाटिका के संयुक्त प्रयास से आज कोरोना भंडारा यज्ञ का पाँचवा सप्ताह मनाया गया । आज पुनः 123 निर्धन,अशक्त व जरूरतमंद परिवारों को घरेलू खाद्यान्न सामग्री युक्त राशन-किट सप्रेम नि:शुल्क वितरित की गयी ।

आज सवेरे सात बजे से ही जरूरतमंद आगन्तुकगण बारिश में भीगते हुए कई किलोमीटर दूर चलकर राशन लेने हेतु आश्रम पहुँचे।मौसम की स्थिति देखते हुए आज राशन वितरण निश्चित समय से दो घंटे पूर्व ही प्रातः 9 बजे शुरू कर दिया गया। इस तरह अब तक कुल 500 परिवारों को राशन राहत खाद्यान्न सामग्री का वितरण किया जा चुका है ।इस तरह आश्रम प्रबंधन की ओर से घोषित पूर्व सूचना के अनुसार आज लाभार्थी परिवारों की संख्या 500 होते ही कोरोना भंडारा यज्ञ की पूर्णाहुति सम्पन्न हुई। आश्रम प्रबंधन ने इस आयोजन में सम्मिलित सभी परिवारों और आश्रम से जुड़े समर्पित संयोगियों का हार्दिक आभार व्यक्त किया।

फ़ाउंडेशन की व्यवस्था प्रमुख माँ यामिनी श्री ने बताया कि आर्यम इंटरनेशनल फ़ाउंडेशन के प्रमुख प्रोफ़ेसर पुष्पेंद्र कुमार आर्य जी के मार्गदर्शन में इस संकट की घड़ी में यह अभूतपूर्व अभियान चलाया गया ।मसूरी क्षेत्र में निर्धन व सर्वथा उपेक्षित वर्ग के अतिरिक्त दैनिक वेतन भोगी , श्रमिक वर्ग और होटेल व्यवसाय पर निर्भर परिवारों की कोरोना संकट में स्थिति अत्यंत सोचनीय हो गई थी। उन्होंने गत पाँच सप्ताह से ऐसे ज़रूरतमंद परिवारों को राशन के रूप में मदद का एक सेवा संकल्प प्रारम्भ किया था ।मसूरी क्षेत्र के क्यारकुली, बासागाड़, कोला,बड़ुखेत, तुँगधार, मसूरी माल रोड, गज्जी बैंड, नागमंदिर,पक्की ढाँग, नाजगली, हाथी पाँव , ज़ीरो पोईंट, कैंपटी फाल, जी पी बैंड, धोबी घाट,मोना कोटेज,किताबघर,पिक्चर पैलेस, झूलाघर, लालभट्टा,किंगरेड,बलनसार,कैमल बैक रोड, झील, हुस्सैन गंज , बारलो गंज के लोगों ने आश्रम द्वारा इस भंडारा राशन यज्ञ से लाभ प्राप्त किया।

गुरु श्रेष्ठ प्रोफ़ेसर आर्यम जी ने इस अवसर पर अत्यंत निर्धन और बेसहारा लोगों के लिए हमेशा के लिए ‘भंडारा कार्ड योजना’ शुरू करने की घोषणा भी की। उन्होंने बताया कि इसके लिए उपयुक्त पात्र परिवार अपने दो फ़ोटो और आधार की प्रति आश्रम कार्यालय में जमा करा सकते हैं । स्थलीय जाँच और पुष्टि के बाद पात्र पाए गए परिवारों का नि:शुल्क भंडारा राशन कार्ड बना दिया जाएगा । इसके ज़रिए ऐसे ज़रूरत मंद परिवार प्रत्येक महीने के पहले रविवार को अपना राशन प्राप्त कर सकेंगे। वह राशन इससे अधिक मात्रा में होगा और महीने में सिर्फ़ एक बार ही भेंट किया जाएगा।
ज्ञातव्य है कि गुरु श्रेष्ठ मसूरी स्थित भगवान शंकर आश्रय के संस्थापक और मोरिशस स्थित श्री एथनिक इंडिया के अध्यक्ष भी हैं।उन्हीं के कुशल व पावन नेतृत्व में यह ट्रस्ट अपने प्रारम्भिक काल से ही इस प्रकार के जनजागृति एवं मानवता से परिपूर्ण कार्यों को आत्मनिष्ठा व समर्पण भाव से बढ़चढ़ कर सम्पन्न करता आ रहा है ।
सम्पर्क :
9891646565/67
www.aaryam.org
aaaryam@outlook.com

 

 

Share and Enjoy !

0Shares
0 0 0

Related posts