न्यूरोथेरेपी के कदम..👣युवा-स्वावलम्बन की ओर…

चन्द्रकान्त पाराशर (वरिष्ठ एसोसिएट एडिटर) ICN GROUP

“12वीं पास युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रोज़गार की ओर बढ़ें ।” -रामगोपाल परिहार,न्यूरोथेरेपिस्ट

शिमला हिल्स :लाजपतराय मेहरा नयूरोथेरेपी रिसर्च एंड ट्रेनिंग इन्स्टिट्यूट का राष्ट्रीय अधिवेशन 24,25,26 जनO 2021को जम्मू भवन हरिद्वार में सम्पन्न हुआ । इसमें न्यूरोथेरपी चिकित्सा पद्धति के व्यापक प्रचार प्रसार एव संगठन को मजबूती देने के लिए नियमित सदस्यों के साथ साथ देशभर के विशेष तौर पर आमंत्रित किए गए पदाधिकारियो द्वारा उत्साहपूर्वक भाग लिया गया ।

पारम्परिक वन्दन व स्वागत के उपरान्त सर्वप्रथम आगंतुक पदाधिकारियो को न्यूरोथेरपी के नये ट्रीटमैंट फॉर्मूले ओर कुछ नए ट्रीटमेंट पॉइंट्स आवश्यक चर्चा के बाद विशेष तौर पर व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया ‌। संस्था के संस्थापक संरक्षक रामगोपाल परिहार व अजय गाँधी ने समवेत स्वर में इस चिकित्सा-विज्ञान के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि यह प्रणाली पुरातन भारतीय वैकल्पिक चिकित्सा की अनमोल देन है ।इसमें दुष्प्रभाव या साइड इफ़ेक्ट होने की कोई सम्भावना भी नहीं होती ।स्व रोज़गार के क्षेत्र में भी इस चिकित्सा-प्रणाली का कोई विकल्प नहीं ,विशेषकर युवावर्ग को आगे बढ़कर इसको सीखना चाहिए ,इसके लिए कम से कम 12वीं उत्तीर्ण होना ज़रूरी योग्यता है ।

इस अधिवेशन में सबसे पहले 2020-21 की कार्यकारिणी को भंग कर आगामी वर्ष की योजनाओं पर व्यापक चर्चा परिचर्चा व मन्थन के उपरान्त संस्था के संगठनात्मक ढाँचे में निम्नलिखित बदलाव किए गए ।


ओर उसके उपरांत बैठक हेतु तय किए गए कार्य बिन्दुओ के मुताबिक सदस्यों -कार्यकर्ताओं ने इस संस्था की बढ़ौतरी के लिए समर्पित भाव व स्वेच्छा सेअपने अपने नाम प्रस्तावित किये ।

इस अवसर पर कार्यसूची के अनुसार चर्चा-बिन्दु के रूप में – संस्था द्वारा चलाए जा रहे न्यूरो थेरेपी डिप्लोमा कोर्स के बारे में भी कुछ बदलाव किए गए जो निम्नलिखित हैं:-

संस्था द्वारा चलाए जा रहे न्यूरोथेरापी डिप्लोमा कोर्स की फीस जुलाई 2021 के सत्र से ₹40हज़ार होगी जो कि पहले रू60हज़ार थी । संस्था द्वारा न्यूरो थेरेपी डिप्लोमा रेगुलर और डिस्टेंस दोनों तरीके से करवाया जाएगा
संस्था द्वारा चंडीगढ़ मोहाली में गरीब बच्चों के लिए फ्री डिप्लोमा कोर्स रेगुलर बेसिस पर करवाया जाएगा जिस पर संस्था द्वारा कोई भी फीस चार्ज नहीं की जाएगी विद्यार्थी को सिर्फ अपने रहने और खाने का बंदोबस्त स्वयं करना होगा ।
चंडीगढ़ मोहाली मैं लड़कियों के लिए विशेष तौर पर न्यूरो थेरेपी कोर्स करवाया जाएगा और संस्था द्वारा उनके आने जाने का किराया भी दिया जाएगा ।


देशभर में संस्था द्वारा100 न्यूरो थेरेपी जागरूकता और ट्रीटमेंट कैंप लगाए जाएंगे

सभी उपस्थित सदस्यों आगंतुकों की परस्पर सहमति से उक्त वर्णित कार्यों को सम्पन्न करने हेतु विभिन्न टीमों का गठन किया गया और उनके प्रभारी भी नियुक्त किए गए । एवम् उनमे यह सुनिश्चित किया गया कि इन्हीं टीम-क्रमों को राष्ट्रीय स्तर से जिला स्तर तक भी लागू किया जाएगा ।

1. एजुकेशन टीम;-2. केस स्टडी टीम;-3. शिविर आयोजन और जागरूकता टीम;-4.न्यूरोथेरपी मोबाइल ऐप टीम;-5.मीडिया और सूचना तकनीक टीम; 6.थेरेपिस्टो के साथ ताल मेल कमेटी;-7 वित्त कमेटी;-8.न्यूरोथेरपी संविधान टीम;-9. मंत्रालयों/विभागों के साथ ताल-मेल आदि मुख्य टीमों/कमेटियों का गठन किया गया जिनके टीम-लीडर क्रमशःसुश्री अंजना भानुशाली;वीरेन्द्र प्रसाद चौरसिया; अजय कुमार कुशवाहा; अजय गांधी;सुमित महाजन;राम गोपाल परिहार,चन्द्रकान्त पाराशर; अजय कुशवाह होंगे ।

इस दवा-रहित उपचार पद्धति न्यूरोथेरापी के अविष्कारक सन्त हृदय स्वo लाजपतराय मेहरा का सर्वोपरि जीवन-लक्ष्य था-“ देश के प्रति छः गावों में एक न्यूरोथेरापी केन्द्र की स्थापना “इसी लक्ष्य को हासिल करने इस संस्था का परम उद्देश्य है,इसे रेखांकित करते हुए इस अधिवेशन का समापन 26जनo को भावपूर्ण ढंग से आदरणीय मेहरा जी गुरु जी की पावन स्मृति के साथ हुआ ।

रामगोपाल परिहार ने यह भी सूचित किया कि जो सदस्य/कार्यकर्ता इस कार्यक्रम में नही आ पाए है ,यदि वह उपरोक्त प्रचार-प्रसार,जन-सेवा कार्यो में स्वेच्छा व समर्पित भाव से अपना योगदान देना चाहते है वो हमे research.lmnt@ gmail.com और 9915079699 पर सम्पर्क कर सकते हैं ।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts