भजन–मन में विश्वास के दीप जला दो ….

केवल कुमार, एंटरटेनमेंट एडिटर-ICN
“घर पर रहें – घर पर सुनें”
हर रोज़ नए गाने
भजन – मन में विश्वास के दीप जला दो ….
गायिका–उषा मंगेशकर
म्यूज़िक अरेंजर – राहुल श्रीवास्तव
संगीतकार – केवल कुमार
गीतकार – अशोक हमराही
हम संगीत प्रेमियों का सौभाग्य है कि जानी मानी पार्श्व गायिका उषा मंगेशकर ने वर्तमान परिस्थितियों में  घर पर रहते हुए मोबाइल से गीत रिकॉर्ड किया है, जो उनके लिए काफ़ी मुश्किल था, लेकिन उन्होंने इसे आसान कर दिखाया।
सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर और आदरणीय श्री हृदय नाथ मंगेशकर ने उषा जी के गाए इस भजन की प्रशंसा की है … संगीत की इन महान विभूतियों का आशीर्वाद भी मिला है।सुप्रसिद्ध पार्श्व गायिका उषा मंगेशकर का नाम हिंदी और मराठी संगीत प्रेमियों के लिए काफ़ी जाना पहचाना है। पंडित दीननाथ मंगेशकर की छोटी बेटी और सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर की छोटी बहन उषा मंगेशकर ने लगभग 400 फ़िल्मों में पार्श्व गायन किया है। 1954 की फ़िल्म ‘ नौकरी’ में किशोर कुमार के साथ उनका गया गीत ‘ छोटा सा घर होगा…’ बेहद पसंद किया गया और वह पार्श्व गायन में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहीं। हिंदी के अलावा और भी कई भाषाओं में उन्होंने गीत गाए हैं, लेकिन मराठी संगीत में उन्हें ख़ूब प्रसिद्धि मिली। उनके भाई  गायक – संगीतकार हृदय नाथ मंगेशकर का हिंदी और मराठी संगीत में विशेष स्थान है। उनसे बड़ी बहन आशा भोसले का गायन में शीर्ष स्थान है। इसके अलावा उनकी बहन मीना मंगेशकर का नाम भी मराठी संगीत में जाना पहचाना नाम है, उन्होंने हिंदी फ़िल्मों में भी गीत गाए हैं।उषा जी का गाया ये भजन आप भी सुनिए… Like करिए… Share करिए … और अपने विचार भी अवश्य लिखिए।
विशेष : समय कभी नहीं रुकता है। जब कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु लॉकडाउन के दौरान सारा विश्व थमा हुआ सा प्रतीत हो रहा था, सृजन उस समय भी जारी था। जीवन हर चुनौती से बड़ा है और उसी लॉकडाउन काल में रचे व सृजित किये गये ये गीत हमारी हर संकट से जूझने व जीतने की संस्कृति के प्रतीक हैं।
Attachments area

Preview YouTube video #GharParRahenGharParSunen #Song100 #Bhajan #UshaMangeshkar – Krishna

धन्यवाद 🙏

Share and Enjoy !

Shares

Related posts