गर्मी के मौसम में रखें सेहत का ख्याल।

डॉ अनुरूद्ध वर्मा, एडिटर-ICN 

गर्मी का मौसम शुरु हो गया है और इसके साथ ही शुरू हो गई है बीमारियों की बरसात। गर्मी को एक तरह से बीमारियों का मौसम कहा जाता है।

गर्मी के मौसम में कालरा, गैस्ट्रोएन्टेराइटिस, दस्त, पेचिश, टायफॉइड बुखार, पीलिया, भोजन विषाक्तता, उल्टी आदि संक्रामक बीमारियां होती हैं जो कि गंदगी,प्रदूषित जल, प्रदूषित भोजन और असावधानी से होती हैं तथाब समय पर सही उपचार ना मिलने पर जानलेवा  भी हो सकती है।

कुछ सावधनियाँ अपनाकर इन बीमारियों से बचा जा सकता है। गर्मी में होने वाली ज्यादातर बीमारियां बॅक्टीरिया एवं वायरस के संक्रमण के कारण होती हैं क्योंकि गर्मी के मौसम में इनके संक्रमण की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है।यह संक्रमण प्रदूषित पानी, प्रदूषित भोजन, प्रदूषित खाने पीने की वस्तुओं तथा व्यक्तिगत के अभाव के कारण फैलता है ।

गर्मी के मौसम में हमेशा ताजा गर्म एवम स्वच्छ भोजन करना चाहिए, भोजन पकाने में स्वच्छ पानी का प्रयोग ही  करना चाहिए एवं खाना बनाने के स्थान को स्वच्छ रखना चाहिए ,खाने एवँ खाने पीने की वस्तुओं को ढक कर रखना चाहिए। बिना कटे हुए एवँ रसदार फल खाने चाहिए, खीरा, ककड़ी, तरबूज,खरबूजा आदि पर्याप्त मात्रा में खाना चाहिए।

गर्मी के मौसम में पर्याप्त मात्रा में साफ पानी पीना चाहिये, किसी प्रकार की परेशानी होने पर तत्काल ओ आर एस का घोल लेना प्रारम्भ कर देना चाहिए तथा ज्यादा परेशानी होने पर चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

गर्मी के मौसम में क्या नहीं करें:  बासी खाना ना खाएं, बाजारका खाना ,चाट, पकौड़े, तली भुनी चीजें , कटे एवं खुले फल, गन्ने एवं अन्य खुले फलों का रस , खुला पानी ना पीयें, गंदगी एवम अस्वस्थ जगहों पर न रहें । कोल्ड ड्रिंक एवँ डिब्बा बंद जूस का प्रयोग ना करें । धूप में निकलने से बचें । इस भीषण गर्मी में लू लगने की संभावना ज़्यादा होती है इसलिए लू से बचने के लिये धूप एवँ गर्मी में ना निकलें , दोपहर में घर से बाहर ना निकलें, हल्के सूती एवम हल्के रंग के पूरे कपडे पहने,  घर से निकलते समय सिर में तौलिया बांधकर ही निकलें, घर से पर्याप्त पानी पी कर ही निकलें, खाली पेट घर से ना निकलें, सादा भोजन कर के ही निकलें, गर्मी के मौसम में पानी, छाछ, नीबूं पानी ,नारियल पानी तथा ओ आर एस का घोल  प्रयोग करें तथा तरल पदार्थों का सेवन अधिक करें।

गर्मी में करें त्वचा की सुरक्षा; गर्मी के मौसम में सूर्य की किरणों से चेहरे के काले (सनबर्न) होने का खतरा रहता है इसलिये चेहरे को ढक कर रखें, सन क्रीम लगा कर निकले, छाता लगा कर निकलें । गर्मी में घमौरियों के होने की समस्या होती है इसलिए हमेशा पसीना सूखा कर पाउडर लगा लें , ठण्डे स्थान पर रहें ।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts