चिरायता के फायदे और नुकसान

By: Dr. Ripudaman Singh, Associate Editor-ICN  &  Dr.Hemant Kumar, Asstt. Editor-ICN

स्विर्टिया चिरेटा (Swertia Chirata) को भारत में चिरायता के रूप में जाना जाता है। स्विर्टिया चिरेटा इसका वैज्ञानिक नाम है। यह एक वार्षिक जड़ी बूटी है जो भारत भर में मिलती है और इसकी ऊंचाई 1.5 मीटर तक होती है।

संस्कृत में इस जड़ी-बूटी को भूनिम्ब या किराततिक्त कहा जाता है। इस प्राचीन जड़ी बूटी को नेपाली नीम के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह नेपाल के जंगलों में एक आम पेड़ है। इस पौधे के बारे में सबसे पहले 1839 में यूरोप में पता चला था। यह प्रमुख रूप से हिमालय में 1200-1500 मीटर की ऊंचाई के बीच में पाया जाता है किराततिक्त एक बहुत ही प्रसिद्ध आयुर्वेदिक जड़ीबूटी है जिसका उपयोग मुख्य रूप से संक्रामक और सूजन की स्थिति जैसे बुखार, त्वचा रोगों के उपचार में किया जाता है।

किराततिक्त शब्द का अर्थ है – बिल्कुल कड़वा। यह स्वाद में कड़वा होता है। चिरायता एक वर्षीय पौधा होता है और इसके पौधे की ऊँचाई 2-3 फुट तक हो सकती है। इसकी पत्तियाँ चौड़ी भालाकार, 10 cm तक लंबी और 3-4 cm तक चौड़ी होती हैं। नीचे की पत्तियां बड़ी और ऊपर की पत्तियां छोटी होती हैं। चिरायता के फल सफेद रंग के होते हैं। औषधीय प्रयोग के लिए इसके पूरे पौधे का प्रयोग किया जाता है।आयुर्वेद में स्विर्टिया चिरेटा अपने ड्राइ, तीखे, गर्म और कड़वी प्रकृति के कारण त्रिदोष (वात, पित्त, कफ) के संतुलन को बनाए रखने के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट, ग्लाइकोसाइड्स और एलिकॉइड होते हैं।

चिरायता के फायदे करें रक्त को शुद्ध – इसमें रक्त को शुद्ध करने वाले गुण होते हैं। कड़वी जड़ी बूटियों की तरह, स्विर्टिया चिरेटा रक्त उत्पादन में बहुत ही अच्छा है। इससे एनीमिया के लक्षणों को तेजी से दूर करने में मदद मिलती है।

चिरायता चूर्ण है त्वचा रोगों में प्रभावी – इस जड़ीबूटी का अर्क त्वचा रोगों के प्रभावी उपचार के लिए उपयोगी है। आप सभी तरह की चकत्ते, त्वचा रोगों और त्वचा की सूजन को चिराता के पेस्ट के साथ इलाज कर सकते हैं। यह घावों को ठीक करने और त्वचा में तेजी से ठीक करने में मदद करता है। इसे पानी के साथ मिक्स करें और घाव पर लगाएँ। यह पेस्ट पिंपल्स के इलाज के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।

चिरायता का उपयोग करे बुखार के लिए – चिरायता बुखार को कम करने के लिए बहुत ही अच्छा होता है, विशेष रूप से मलेरिया बुखार में। वृद्धावस्था के बाद से आयुर्वेदिक रूपों में चिरायता के पौधे का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। चिरायता से आप स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक प्रभावी लेकिन कड़वी टॉनिक बना सकते हैं।

चिरायता के गुण रखें रक्त शर्करा को नियंत्रण में – मधुमेह में चिरायता जड़ी बूटी का व्यापक रूप से रक्त शर्करा को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है। जड़ी बूटी का कड़वा स्वाद रक्त शर्करा के विकारों में बहुत लाभकारी है। चिराता अग्नाशयी कोशिकाओं में इंसुलिन उत्पादन को उत्तेजित करता है जिससे रक्त शर्करा को कम कर दिया जाता है।

किरात के फायदे हैं लिवर में उपयोगी – किरात (जेन्शियाना चिराता) लिवर की समस्याओं जैसे सिरोसिस, फैटी लिवर और अन्य बीमारियों के लिए बहुत अच्छा है। यह लिवर की कोशिकाओं को रिचार्ज करता है और उनके कामकाज को उत्तेजित करती है। यह सबसे अच्छा लिवर डिटाक्सफाइर है। इसके जिगर पर डिटॉक्सिफ़िकेशन प्रभाव स्पष्ट दिखाई देते हैं। इसलिए आप लिवर की समस्याओं का इलाज करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

चिरायता का प्रयोग करे वजन को कम करने में मदद – चिरायता चयापचय को बढ़ाती है जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है। यह इसमें मौजूद मेथनॉल की उपस्थिति के कारण होता है।

चिरायता के लाभ हैं जोड़ो के लिए – चिराता में सूजन को कम करने वाले बहुत ही अच्छे गुण होते हैं। यह लालिमा, दर्द, सूजन और जोड़ो रोगों के उपचार में प्रयोग किया जाता है, खासकर रुमेटीयड गठिया में।

चिरायता के औषधीय गुण करें कैंसर से रक्षा – यह इस जड़ी बूटी के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक है कि यह कैंसर के खिलाफ बचाव प्रदान करती है। यह विशेष रूप से लिवर कैंसर के लिए सही है।

किराततिक्त हैं कब्ज का इलाज – यह जड़ी बूटी कब्ज के लिए एक अच्छा इलाज है। इसके पौधे से एक काढ़ा तैयार करें और जब तक कि हालत में सुधार नहीं हो जाता तब तक इसका सेवन करते रहें।

चिराता के फायदे दिलाएँ आंत में कीड़ों से छुटकारा – इस जड़ी बूटी में एंथेल्मिनेटिक गुण होते हैं जो आंत में कीड़ों को मार देते हैं।

चिराता के लाभ हैं ब्लोटिंग में प्रभावी – लोग गैस, ब्लोटिंग और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अपसेट्स आदि के लिए चिराता का उपयोग करते हैं क्योंकि यह पेट में एसिड का उत्पादन बंद कर देती है। यह आंतों की सूजन को ठीक करती है। आप इसके उपयोग से मतली और दस्त से राहत प्राप्त कर सकते हैं। यह पेट को मजबूत भी करती है। 

चिरायता पाउडर बढ़ाएँ प्रतिरक्षा – चिराता आपके शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छी है। यह शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को निकाल देती है, इस प्रकार यह शरीर को साफ और ताज़ा रखने के लिए सभी आयु वर्गों और बच्चों द्वारा भी लिया जा सकता है।

चिरायता और कुटकी सोरायसिस के इलाज के लिए – सोरायसिस के इलाज के लिए चार ग्राम चिरायता और चार ग्राम कुटकी को एक काँच के बर्तन में 125 ग्राम पानी डालकर रख दें। अगली सुबह उस पानी को निथार कर पी लें और 3-4 घंटे के लिए कुछ ना खाएँ और उसी बर्तन में फिर से 125 ग्राम पानी डालकर रखे दें। इस प्रकार चार दिनों तक ये भीगा हुई कुटकी और चिरायता काम आएँगे। इस उपाय का पालन लगातार 2 सप्ताह तक करें।

चिरायता के अन्य फायदे – चिरायता में मौजूद इथेनॉल अल्सर को बनने से रोकता है।यह रेत मक्खियों के काटने के कारण लीशमनियासिस (Leishmaniasis) रोग के प्रसार को रोकने में मदद करता है। कुछ प्रकार के मानसिक विकारों का चिराता के साथ सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है।चिरायता में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों की उपस्थिति डीएनए क्षति को रोकने में उपयोगी साबित होती है।गुर्दे के क्षेत्र में शिकायत वाले लोगों के लिए जैसे बार बार पेशाब जाना और पेशाब करने में कठिनाई होने में चिरायता का अर्क लेना लाभकारी होगा।आप हिचकी और उल्टी दोनों के इलाज के लिए शहद के साथ इस पौधे के अर्क का उपयोग कर सकते हैं। मासिक धर्म के दौरान सामान्य कमजोरी में शक्ति प्राप्त करने के लिए इस पौधे के अर्क का उपयोग किया जा सकता है।चिराता मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव और नाक से खून बहना सहित सभी प्रकार के खूनों को नियंत्रित करने में मदद करता है।

चिरायता के नुकसान – चिरायता एक आयुर्वेदिक औषधि है, लेकिन अधिक मात्रा में इसका उपयोग करना हानिकारक हो सकता है।कुछ लोग इसकी कड़वाहट को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं जिससे उन्हें उल्टी सकती है।यह बच्चों और स्तनपान कराने वाली मां को देने के लिए सुरक्षित है। लेकिन खुराक की सावधानीपूर्वक निगरानी की जानी चाहिए।गर्भावस्था में इसके उपयोग के लिए चिकित्सा सलाह मांगना सबसे अच्छा है। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। कई बार चिरायता के अधिक इस्तेमाल से रक्त में शर्करा की मात्रा जरूरत से ज्यादा कम हो जाती है, जो खतरनाक हो सकती है। इसलिए मधुमेह रोगियों को इसके उपयोग के समय एहतियात की आवश्यकता होती है।

चिराता की खुराक – 1-3 ग्राम पाउडर को दिन में विभाजित मात्रा के अनुसार लें।50-100 मिलीलीटर पानी का काढ़ा प्रति दिन विभाजित मात्रा में लें।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts