जेनेटिक कारणों एवं खराब लाइफस्टाइल से कम उम्र में हो रहा हार्ट अटैक

हार्ट अटैक किसी भी उम्र में आ सकता है। खासकर जेनेटिक रूप से हाई रिस्क वाले लोगों को यह हो सकता है। जेनेटिक के साथ-साथ खराब लाइफस्टाइल होने पर हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।
कम उम्र में हार्ट अटैक का कारण जेनेटिक होता है, जिसे खराब लाइफस्टाइल और बढ़ा देता है। किसी-किसी में कम उम्र में ही फैमिलियल हाइपरकोलोस्ट्रोलीमिया जेनेटिक बीमारी होती है, जिसकी वजह से यंग एज में ही खराब वाला एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। इसकी वजह  में हार्ट अटैक की वजह जेनेटिक के साथ-साथ लाइफ स्टाइल भी है। कॉल सेंटर में काम करने वालों में स्ट्रेस भी बहुत ज्यादा होता है। वेस्टर्न कंट्री की तुलना में भारत में 10 साल पहले हार्ट की बीमारी शुरू होती है, लेकिन युवाओं में यह बीमारी की वजह उनकी लाइफस्टाइल भी है। युवाओं में हार्ट अटैक का एक बड़ा कारण स्मोकिंग भी है। शराब से बीपी हाई हो जाता है, जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ जाता है।
हार्ट अटैक की वजह और बचाव
1- रोजाना जंक फूड खाने से बॉडी में फैट बढ़ जाता है। यह हार्ट के फंक्शन पर असर डालता है।
2- आजकल युवा कम उम्र में इतने बिजी होते हैं कि उनकी रूटीन लाइफ प्रभावित हो जाती है। न समय पर सोना, न जगना, न ब्रेकफ़स्ट, न लंच और न डिनर। काम के प्रेशर में स्ट्रेस बढ़ती जाता है और अटैक का खतरा बढ़ जाता है।
3- समय के अभाव में आज के युवा एक्सर्साइज़ के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, जबकि इस जान लेवा बीमारी से एक्सर्साइज़ ही बचा सकता है।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts