गुरुद्वारा बंगला साहिब द्वारा सरानीहय कार्य की शुरूआत, गरीबों के लिए निःशुल्क मेडिकल टेस्ट

होशियार सिंह, संवाददाता, ICN
दिल्ली: नई दिल्ली स्थित गुरद्वारा बंगला साहिब में MRI और CT Scan जैसी मेडिकल सुविधाएं न्यूनतम खर्चे पर या गरीबों के लिए निःशुल्क जल्द ही शुरू होने जा रही हैं। गुरुद्वारा बंगला साहिब मैं फिलहाल डॉक्टरों कि एक टीम कि निगरानी में इन मेडिकल सुविधाओं को क्रियान्वित करने की पहल हो रही है। अपने कार्यकाल के दौरान दिल्ली सरकार द्वारा भी गरीब परिवारों के लिए महंगे मेडिकल टेस्ट और इलाज बहुत कम खर्चे पर या निःशुल्क की जाने की पहल आम आदमी पार्टी द्वारा मुहल्ला क्लीनिक की स्थापना के साथ मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी की देख रेख में किया गया जो कि गरीब परिवारों के लिए एक वरदान साबित हुआ है। इसे देखते हुए गुरद्वारा बंगला साहिब प्रबंधन कमिटी द्वारा भी ग़रीबों के लिए ऐसी मेडिकल सुविधाओं की पहल की जा रही है।
दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमिटी के अध्यक्ष श्री मनजिंदर सिंह सिरसा ने ICN संवाददाता को बताया कि MRI, CT Scan जैसी सुविधाएं गुरु पर्व की शुभ बेला में नवंबर तक शुरू कर दी जाएंगी। 14 अप्रैल से दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ डॉक्टरों एवं विशेषज्ञों की एक टीम तैयार करके इस योजना के कार्यान्वन के लिए काम शुरू किया जा रहा है। इन मेडिकल सुविधाओं के लिए बहुत कम शुल्क रखा जाएगा जो कि 20 रु से 50 रु के बीच होगा जिस से गरीबों को इसका समुचित लाभ मिल सके।
श्री सिरसा ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि फिलहाल तो अभी सिर्फ मेडिकल टेस्ट की सुविधाओं के साथ शुरुआत की जा रही है जिसको की आने वाले टाइम में एक बड़े अस्पताल का रूप दिया जा सकता है जहाँ गरीबों के लिए अच्छे व सस्ते इलाज़ की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। सरकारी अस्पतालों में इलाज एवं मेडिकल टेस्ट के लिए मरीज़ों की लंबी कतारें लगी रहती हैं और इलाज़ के लिए लोगों को महीनों का इंतजार करना पड़ता है जिसकी वजह से मरीजों की बीमारियां और भी बढ़ जाती हैं।
सरकारी अस्पतालों पर बढ़ते हुए दबाव और मरीजों की बढ़ती हुई समस्याओं को ध्यान में रखते हुए श्री सिरसा ने गुरुद्वारा प्रबंधन कमिटी के समक्ष यह प्रस्ताव रखा था जिस पर काफी विचारों के बाद ये फैसला लिया गया कि मेडिकल जांच की सुविधाएं तुरंत शुरू की जा सकती हैं और इसकी सफलता को देखते हुए भविष्य में इसे एक बड़े अस्पताल का रूप दिया जा सकता है। बदलती पूंजीवादी अर्थव्यवस्था और मेडिकल सुविधाओं के निजीकरण के दौर में गुरुद्वारा बंगला साहिब द्वारा की गई ये पहल समाज, समाजिकता और गरीबों के कल्याण की दिशा में उठाया गया एक सार्थक कदम है।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts