दिल्लीवासियों को आज से मिलेगी ‘पिंक लाइन’ मेट्रो सेवा

पिंक मेट्रो
नई दिल्ली :  पिंक लाइन मेट्रो से जुड़े एक सेक्शन के शुरुआत के साथ ही दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क अब 185 स्टेशनों के साथ 252 किलोमीटर तक हो चुका है। नॉर्थ दिल्ली को सीधे साउथ दिल्ली से जोडऩे वाली पिंक लाइन मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच 59 किलोमीटर के बीच बन रही है और आज शाम 6 बजे से इसका एक हिस्सा पब्लिक के लिए खुलने जा रहा है। यात्रियों के लिए मेट्रो की इस सौगात से उनके ट्रैवल टाइम में आधे घंटे तक की बचत होगी।

मजलिस पार्क से साउथ कैंपस तक पिंक लाइन मेट्रो का हिस्सा पब्लिक के लिए तैयार है। चालू रूट की लंबाई 21.56 किलोमीटर है।

चालू रूट पर कुल 12 स्टेशन हैं जिनमें से 8 एलिवेटेड हैं और 4 अंडर ग्राउंड हैं। एलिवेटेड स्टेशनों में साउथ कैंपस, दिल्ली कैंट, मायापुरी, राजौरी गार्डन, ईएसआई हॉस्पिटल, पंजाबी बाग वेस्ट, शकूरपुर और मजलिस पार्क शामिल हैं। नारायणा विहार, नेताजी सुभाष प्लेस, शालीमार बाग और आजादपुर अंडरग्राउंड स्टेशन हैं। इस नए रूट पर 4 इंटरचेंज स्टेशन (आजादपुर, नेताजी सुभाष प्लेस, राजौरी गार्डन और धौला कुआं) हैं यानी यहां से अन्य रूट के लिए ट्रेन बदल सकते हैं। आजादपुर जहां येलो लाइन के लिए इंटरचेंज स्टेशन है तो नेताजी सुभाष प्लेस रेड लाइन के लिए इंटरचेंज स्टेशन है। धौला कुआं एयरपोर्ट लाइन के लिए इंटरचेंज स्टेशन है। इसी तरह राजौरी गार्डन मेट्रो स्टेशन से आप ब्लू लाइन के लिए ट्रेन बदल पाएंगे। यहां ट्रेवलेटर्स की सुविधा भी उपलब्ध है।
इस रूट पर 19 मेट्रो ट्रेनें चलेंगी। हर ट्रेन में 6 कोच होंगे। इन ट्रेनों की फ्रीचेंसी 2 मिनट 28 सेकंड से लेकर 5 मिनट 12 सेकंड होगी।
पिंक लाइन मेट्रो के सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर की सुविधा दी गई है। इसके अलावा स्टेशनों को ऊर्जा संरक्षण, जल बचाव और कचरा प्रबंधन के मद्देनजर आधुनिक तकनीक से डिजाइन किया गया है।
पिंक लाइन मेट्रो शुरू होने से यात्रियों के कीमती समय की बचत होगी। मिसाल के तौर पर आजादपुर से नेताजी सुभाष प्लेस जाने में अभी 34 मिनट लगते थे लेकिन अब यह दूरी महज 5 मिनट में तय की जा सकेगी। इसी तरह द्वारका सेक्टर 21 से समयपुर बादली की यात्रा में पहले 94 मिनट लगते थे लेकिन अब इसमें 74 मिनट लगेंगे।
पिंक लाइन मेट्रो सेवा शुरू होने से यात्रियों का किराया भी बचेगा। दिल्ली मेट्रो के मुताबिक इस सेक्शन पर अलग-अलग दिशाओं में यात्रा करने पर किराये में 10 रुपये से 20 रुपये तक की बचत होगी। नजीर के तौर पर, समयपुर बादली से जनकपुरी वेस्ट के बीच सफर करने पर पहले जहां 60 रुपये लगते थे, वहीं अब 40 रुपये लगेंगे यानी किराये में 20 रुपये की बचत।
पिंक लाइन पर मेट्रो ने कुछ अनूठी सुविधाएं भी दी हैं। आजादपुर स्टेशन पर खास तरह के 5 विशाल पंखे लगाए गए हैं। अभी तक इतने विशाल पंखों का दिल्ली मेट्रो या देश के किसी भी मेट्रो में इस्तेमाल नहीं किया गया था। ये पंखे हाई वॉल्यूम लो स्पीड तकनीक वाले हैं यानी ये पंखे चलेंगे तो धीमी गति से लेकिन इनसे हवा खूब आएगी। इन पंखों के सामान को सिंगापुर से मंगाकर यहां असेंबल किया गया है।
बात अगर पिंक लाइन के सबसे ऊंचे पॉइंट की करें तो यह धौला कुआं के पास है, जिसकी ऊंचाई 23.6 मीटर है। यह ऊंचाई किसी 7 मंजिला इमारत की ऊंचाई के बराबर है। यहां नीचे से एयरपोर्ट मेट्रो और उसके नीचे एनएच-8 से गुजरती गाडिय़ां दिखेंगी। दरअसल डीएमआरसी ने ट्रैफिक या एयरपोर्ट मेट्रो को डिस्टर्ब किए बिना पिंक लाइन का रास्ता निकाला है। यहां से कुछ ही दूर नारायणा के पास मेट्रो का सबसे गहरा पॉइंट भी है। यहां बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन के ऑफिस के नीचे मेट्रो 26 मीटर की गहराई पर गुजरेगी। इस सेक्शन पर मेट्रो लाइन की घरों से सबसे कम दूरी 2.4 मीटर राजौरी गार्डन में है।
नेताजी सुभाष प्लेस स्टेशन का कानकोर्स एरिया आपको किसी आर्ट गैलरी जैसा अहसास दिलाएगा। यहां इतनी खूबसूरत पेंटिंग्स लगाई गई हैं कि एक पल के लिए आपको लगेगा कि आप किसी मेट्रो स्टेशन में नहीं, बल्कि किसी आर्ट गैलरी में खड़े हैं। यहां दर्जन भर से ज्यादा आर्ट वर्क इंस्टॉल किए गए हैं। कई नामचीन आर्टिस्टों की पेंटिंग्स को ग्लास पर उकेरने के बाद उन्हें यहां लगाया गया है। यह एक सेमी अंडरग्राउंड स्टेशन है, जिसके कोनकोर्स और ग्राउंड लेवल के बीच सिर्फ ढाई मीटर का गैप है।
आमतौर पर इंटरचेंज स्टेशनों पर ही दो से ज्यादा प्लेटफॉर्म देखने को मिलते हैं, लेकिन इस लाइन के 2 स्टेशनों पर इंटरचेंज की सुविधा न होने के बावजूद 4-4 प्लैटफार्म बनाए गए हैं। शकूरपुर और मजलिस पार्क पर इस तरह का स्ट्रक्चर है। भविष्य में जब यह 59 किमी लंबी लाइन पूरी खुल जाएगी, तो कभी किसी ट्रेन को बीच में रोकने या टर्मिनेट करने की जरूरत भी पड़ सकती है। इसे देखते हुए इन दोनों स्टेशनों पर 4-4 प्लैटफार्म बनाए गए हैं।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts