विवादित क्षेत्र डोकलाम में फिर बीजिंग ने किया 1800 सैनिकों को तैनात

डोकलाम

नई दिल्ली : पिछले दिनों डोकलाम पर भारत और चीन के बीच चले लंबे गतिरोध के बाद एक बार फिर से सिक्किम-भूटान-तिब्बत बॉर्डर के पास डोकलाम क्षेत्र में चीनी सैनिकों के जमावड़े की ख़बर है। मीडिया में आयी ख़बरों के मुताबिक, चीन के करीब 1600 से 1800 सैनिक वहां पर आ डटे हैं और वहां पर हेलीपैड्स, रोड और शिविरों को वहां पर बनाने के काम में जुटे हुए हैं। दरअसल, हर साल अप्रैल-मई और अक्टूबर से नवंबर के बीच चीनी सैनिक डोकलाम में आकर यहां अपना दावा ठोकते थे।

एक तरफ चीनी सेना इलाके में दो हेलीपैड बना रही है और कई सड़कों की हालत सुधारकर वहां शिविर बनाए जा रहे हैं। यह काफी ऊंचाई वाला क्षेत्र है सर्दियों का सामना करने के लिए चीन यहां पर हेलीपैड, सड़क निर्माण, दुकान निर्माण और सैनिकों के ठहरने की व्यवस्था कर रहा है। उल्लेखनीय है कि सेना प्रमुख बिपिन रावत ने सितंबर में आशंका जताई थी कि चीन विवादित क्षेत्र में ताकत आजमाने की कोशिश करता रहेगा, इसलिए चुंबी वैली में सैनिकों को तैनात किया गया है।

इस वर्ष डोकलाम को लेकर दोनों देशों के बीच लंबा गतिरोध भी चला। भारत की संसद में भी ये मुद्दा गरमाया। भारत बिना किसी शर्त अपने सैनिक हटाने की जिद पर आखिर तक अड़ा रहा, जिसके बाद 28 अगस्त को भारतीय और चीनी सैनिकों ने डोकलाम से अपने सैनिकों को हटाने का फैसला किया था और इस तरह एशिया की दो बड़ा शक्ति के बीच टकराव खत्म हो गया।  लेकिन एक बार फिर चीनी सेना ने डोकलाम में हलचल पैदा कर दी है। हालांकि, इससे पहले आर्मी चीफ विपिन राव ने ऐसी आशंका जाहिर की थी कि चीन विवादित सीमा क्षेत्र में अपनी ताकत की जोर आजमाइश करता रहेगा।

इससे पहले भी ये खबर आयी थी कि डोकलाम से कुछ दूरी पर चीन तेज़ी से अपना सड़क निर्माण कार्य कर रहा है। इस बीच चीन के विदेश मंत्री वांग यी और उनके भारतीय समकक्ष सुषमा स्वराज की नई दिल्ली में मुलाकात हुई है।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts