पहली बार अफगान महिला सेना को भारतीय सेना देगी ट्रेनिंग

चेन्नई। भारत और अफगानिस्तान के बीच की दोस्ती भले ही पाकिस्तान को नापंसद हो, लेकिन दोनों देशों ने अपनी इस दोस्ती की ओर एक और कदम आगे बढ़ाया है। पहली बार भारतीय सेना अफगान की महिला सेना को प्रशिक्षित करेगी। चेन्नई के ऑफिसर्स प्रशिक्षण एकेडमी में करीब 20 अफगान महिला सेना के अफसरों को भारतीय सेना प्रशिक्षण देगी। महिलाओं को विभिन्न प्रांतों से चुना गया है और देश के सभी प्रमुख जातीयताओं का प्रतिनिधित्व किया गया है।
अफगान महिला अफसरों के समूह में सेना से 17, वायु सेना से तीन, विशेष बल और अन्य खुफिया, सामरिक और सार्वजनिक मामलों, चिकित्सा, शिक्षा, कानून और वित्त विभाग के अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय में शामिल हैं। अफगानिस्तान में भारतीय राजदूत मनप्रीत वोहरा ने बताया कि ‘इस प्रशिक्षण का उद्देश्य अफसरों को शारीरिक प्रशिक्षण, रणनीति, संचार कौशल और नेतृत्व सहित बुनियादी सैन्य नीति से परिचित करना है।
अफगानिस्तान का मददगार भारत
तालिबान के पतन के बाद से भारत ने विकास, पुनर्निर्माण और बुनियादी ढांचे के लिए अफगानिस्तान को 2 अरब डॉलर की सहायता प्रदान की है। भारत ने अफगान वायु सेना को चार एमआई-25 हेलीकॉप्टर भी उपलब्ध कराए। इस साल अक्टूबर में भारत यात्रा पर आए अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को भारत और अधिक सुरक्षा से संबंधित सहायता प्रदान करने के लिए सहमत हो गया था।
पहली बार अफगान महिला सेना को दे रहा है प्रशिक्षण
भारत ने 4,000 से अधिक अफगान सैन्य और पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित किया है, लेकिन यह पहली बार है कि अफगान महिला सेना को भारत ट्रेंनिंग दे रहा है। बता दें कि अफगान की सेना का महिलाओं की संख्या में 10 प्रतिशत बल बढ़ाने का लक्ष्य है। इसी साल अगस्त में अमेरिकी सेना ने एक रिपोर्ट में कांग्रेस को बताया कि अफगान रक्षा और सुरक्षा बलों में 4,500 महिलाएं हैं, जिनमें से 1,200 सेना में काम करती हैं जबकि 100 महिलाएं वायु सेना का हिस्सा हैं।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts