जीईएस समिट: एक चाय वाले का प्रधानमंत्री बन जाना अविश्वसनीय जीईएस समिट मैं बोली इवांका ट्रंप

इवांका ट्रंप मोदी

हैदराबाद । अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी व व्हाइट हाउस में सलाहकार इवांका ट्रंप ने आज भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपलब्धियों की तारीफ करते हुए देश में कामकाज में महिलाओं की भागीदी बढ़ाए जाने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि अगर भारत में नौकरियों के मामले में स्त्री-पुरुष में भेदभाव आधा भी कम दिया जाए तो अगले तीन साल में भारतीय अर्थव्यवस्था को 150 अरब डालर का फायदा हो सकता है। इसके साथ ही इवांका ने महिला उद्यमियों के लिए पूंजी पहुंच तथा समान कानूनों की वकालत की और कहा कि उद्यमिता में लैंकिंग अंतर को पाटने से वैश्विक जीडीपी में दो प्रतिशत तक की अतिरिक्त वृद्धि हो सकती है।

मोदी के चाय बेचने का किया जिक्र

वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में शिरकत करने आईं इवांका ट्रंप ने सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बचपन में चाय बेचने का जिक्र किया। इवांका ने कहा कि एक चाय बेचने से लेकर पीएम बनने का सफर अविश्वसनीय है।  इवांका ने मोदी सरकार के नेतृत्व में भारत के विकास की तारीफ की। उन्होंने कहा- पीएम मोदी जो आप प्राप्त कर रहे हैं, वह सही में असाधारण है। मैं गर्व महसूस कर रही हूं कि मैं ऐसे इवेंट में भाग ले रही हूं जहां 1500 से ज्यादा महिला उद्यमी भाग ले रही हैं।

इवांका ट्रंप ने कई महिला उद्यमियों की कहानियां सुनाई, जिन्होंने जीवन में बदलाव के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया. इनमें बेंगलुरू की राजलक्ष्मी बोरठाकुर भी हैं, जिन्होंने एक स्मार्ट दस्ताने का आविष्कार किया है, जो आर्टिफिशिएल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल कर के कई रोगों और विकारों का अनुमान लगाता है, प्रबंधन करता है और पहचान करता है.

इस सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिनिधिमंडल में 400 भारत से और 400 अमेरिका से हैं. बाकी के सदस्य दुनिया के कई देशों से हैं.

Share and Enjoy !

Shares

Related posts