पीएम मोदी ने किया हैदराबाद मेट्रो का उद्घाटन,मियापुर-कुकतपल्ली के बीच मोदी ने किया सफर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

हैदराबाद । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हैदराबाद मेट्रो रेल के पहले चरण का उद्घाटन किया और इस मेट्रो के पहले सफर का आनंद लिया. मेट्रो रेल का उद्घाटन करने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया की नजरें हैदराबाद पर हैं. आज यहां दुनियाभर के लोग इस समिट में हिस्सा लेने आए हैं. उन्‍होंने कहा कि राज्य के विकास के लिए राष्ट्रहित की नीतियों को भारत सरकार हमेशा समर्थन देती आई है. प्रधानमंत्री ने  कहा कि दिल्‍ली में बीजेपी की सरकार है और हैदराबाद के साथ कभी भेदभाव नहीं होगा.

हैदराबाद मेट्रो

इसका नियमित परिचालन 29 नवंबर से शुरू होगा

 पहले चरण में नागोले और मियापुर के बीच 30 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल सेवा की शुरुआत होगी। इस मार्ग में कुल 24 स्टेशन होंगे। हैदराबाद मेट्रो का किराया दिल्ली की तर्ज पर ही होगा। पहले 2 किमी के लिए जहां 10 रुपए देने होंगे। वहीं 2-4 किमी के लिए 15 रुपए, 4-6 किमी के लिए 25 देने होंगे मेट्रो में 30 किमी से ज्यादा का सफर करने के लिए सर्वाधिक किराया 60 रुपए देना होगा।

सुबह 6 से 10 बजे तक चलेगी मेट्रो

  •  तेलंगाना के इन्फॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्टर टी रामाराव ने कहा कि शुरुआत में मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी।
  • पैसेंजर्स की तादाद और मांग को देखते हुए यह वक्त बढ़ाकर सुबह 5:30 बजे से रात 11 बजे तक किया जाएगा।

मेट्रो निर्माण कंपनी ‘एल एंड टी मेट्रो रेल हैदराबाद लिमिटेड’ के एमडी और सीईओ शिवानंद निंबर्गी के अनुसार, 30 किमी की सबसे लंबी दूरी की मेट्रो कनेक्टिविटी के साथ ही यह भारत का सबसे पहला शहर बन गया है। उन्होंने कहा, यहां के स्टेशन पूरी तरह से खुले हैं, दूसरे शहरों की तरह यहां टनल्स नहीं हैं। इस प्रोजेक्ट में हमने सबसे कम जमीन का उपयोग किया है। दूसरी बड़ी खासियत ये है कि दूसरे यातायात के साधनों जैसे बसों, टैक्सियों, ऑटोरिक्शा और यहां तक कि बाइक कनेक्टिविटी का भी काफी ध्यान रखा गया है।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts