भारत-अमेरिका की दोस्ती का सुबूत : इवांका ट्रंप

वॉशिंगटन। 28 से 30 नवंबर तक हैदराबाद में ग्लोबल इकोनॉमिक समिट (जीईसी) 2017 का आगाज होगा। इस समिट में हिस्सा लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप खासतौर पर भारत आ रही हैं। इवांका की मानें तो यह समिट भारत और अमेरिका के बीच मजबूत दोस्ती का सुबूत है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब जून में अपनी अमेरिका यात्रा पर गए थे और उन्होंने राष्ट्रपति ट्रंप से पहली मुलाकात की थी, तो उस समय ही इवांका को इस समिट में आने के लिए इनवाइट दिया गया था। इवांका ने इस समिट के बारे में कहा, ‘इस वर्ष की समिट दोनों देशों के लोगों और बढ़ती अर्थव्यवस्था के बीच मजबूत दोस्ती का सुबूत है।
इवांका ने कहा कि जब पीएम मोदी व्हाइट हाउस आए थे तो राष्ट्रपति ने भारत को एक ‘महान दोस्त’ और ‘साझीदार’ करार दिया था। इवांका ने साफ कर दिया कि अमेरिका, भारत के साथ अर्थव्यवस्था और सुरक्षा में साझीदारी चाहता है और समिट इस लक्ष्य को पाने को एक बड़ा जरिया है। इवांका ने इस समिट में इनवाइट करने के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया भी अदा किया।
नीति आयोग करेगा नेतृत्व
इवांका इस समिट में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी। ‘अमेरिका फस्र्ट’ और ‘मेक इन इंडिया’ की एक जैसी विचारधारा पर टकराव पर भी इवांका ने जवाब दिया। इवांका ने कहा कि ‘अमेरिका फस्र्ट’ का मतलब बाकी दुनिया को बाहर करना नहीं है। भारत और अमेरिका मिलकर आंठवीं जीईसी समिट की मेजबानी हैदराबाद के इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में करेंगे। भारत की ओर से नीति आयोग इस समिट का नेतृत्व करेगा। इस समिट की थीम ‘वुमेन फस्र्ट’ है।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts