बीजेपी ने तीसरी लिस्ट में नहीं दी 14 विधायकों को जगह

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा के पहले चरण (9 दिसंबर) के चुनाव के लिए बस कुछ ही दिन बचे हैं। इसके लिए नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के एक दिन पहले गुजरात बीजेपी ने अपने 28 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में कई खास बातें गौर करने लायक हैं जैसे बीजेपी ने अपने तीन मंत्रियों के साथ 14 वर्तमान एमएलए को भी टिकट नहीं दिया। वहीं इस बार उम्मीदवारों में कोई मुस्लिम चेहरा भी नहीं है। इन तीन मंत्रियों में जल संसाधन मंत्री नानू वनानी, पंचायत व ग्रामीण विकास मंत्री जयंती कवाडिय़ा और कृषि मंत्री वल्लभ वघासिया के नाम शामिल हैं।

बीजेपी अब तक 135 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है जिसमें से 89 पहले चरण में चुनाव लड़ेंगे। उम्मीदवारों में इस बार कोई भी मुस्लिम चेहरा नहीं है। राज्य में विरोधी लहर को ध्वस्त करने की रणनीति के तहत बीजेपी ने अपने 14 विधायक को इस बार टिकट नहीं दिया है। इसमें महिला एवं बाल कल्याण मंत्री और जमनानगर (दक्षिण) से विधायक वासुबेन त्रिवेदी और पूर्व सिंचाई मंत्री व उधना से विधायक नरोत्तम पटेल भी शामिल हैं। त्रिवेदी की जगह गुजरात बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष आरसी फालड़ू को जबकि पटेल की सीट पर पार्टी ने नए चेहरे विवेक पटेल को टिकट दिया है।

बीजेपी ने 12 क्षत्रिय को, 25 एसटी और 7 एससी उम्मीदवारों को इस बार चुनाव में उतारा है। बात करें महिला उम्मीदवारों की तो बीजेपी ने इस बार महिला उम्मीदवारों को कम मौके दिए हैं। शुरुआत में पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल की बेटी अनार को नवसारी से टिकट मिलने के कयास लगाए जा रहे थे लेकिन शाम होते-होते बीजेपी ने इस सीट पर पीयूष देसाई के ही नाम की घोषणा की जो कि पहले से ही यहां से विधायक है। 135 उम्मीदवारों में अब तक सिर्फ नौ महिला प्रत्याशियों के ही नाम हैं। वहीं कुछ सीटों पर बदलाव भी किए गए हैं। इनमें पूर्व उद्योग मंत्री और अकोता से विधायक सौरभ पटेल अपने पिता की सीट बोटाड से लड़ेंगे जबकि रमनलाल वोरा इदार सीट की जगह सुरेंदनगर के दसाडा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts