हिमाचल में पहली बर्फबारी, केलान्ग में पारा-2 डिग्री

शिमला/श्रीनगर। हिमाचल प्रदेश में शनिवार को पहली बार बर्फबारी हुई। सबसे कम टेम्परेचर लाहौल-स्पीति के केलान्ग में -2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कश्मीर में ऊंचे स्थानों पर रविवार को दूसरे दिन में बर्फबारी जारी रही। इसके चलते मुगल रोड को बंद कर दिया गया है।
हिमाचल में माइनस में पहुंचा पारा
बर्फबारी के चलते हिमाचल प्रदेश में पारा माइनस में पहुंच गया।
कल्पा में टेम्परेचर -0.6 डिग्री, मनाली में 1.6 डिग्री और शिमला में 5.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बर्फबारी के चलते जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को दिन के टेम्परेचर में 6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई थी। हालांकि, बीते दो दिनों से धूप निकलने से तापमान थोड़ा से बढ़ा है। जम्मू में शनिवार को सीजन की पहली भारी बर्फबारी के चलते मुगल रोड को बंद कर दिया है। ये रोड कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ती है। डीएसपी ट्रैफिक मोहम्मद असलम के मुताबिक, पीर की गली इलाके में बर्फ जमा होने से सड़क पर ट्रैफिक बंद कर दिया गया है। सड़क से बर्फ हटाने का काम जारी है। आगे ये होगा या नहीं, ये मौसम पर निर्भर करेगा।
कश्मीर में 2 फीट बर्फबारी
कश्मीर में पीर की गली से पुशाना के बीच 20 किमी के हिस्से में 2 फीट बर्फबारी हुई। मुगल रोड पुंछ जिले से साउथ कश्मीर के शोपियां को जोड़ती है। 15 नवंबर से अबतक किश्तवाड़-अनंतनाग रोड पर 3 फीट तक बर्फबारी हो चुकी है। जम्मू में टेम्परेचर 1.7 डिग्री सेल्सियस गिरकर 9.5 पर पहुंच गया है। ये सामान्य से 3 डिग्री कम है। वहीं, सोनमर्ग में बर्फबारी में टूरिस्टों का पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts