सर्दियों में फटे होंठ को सॉफ्ट बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके

सर्दियों में फटे होंठ
होंठ हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है. यदि हमारे होंठ कोमल तथा सुन्दर होते है हमारी खूबसूरती में चार चाँद लगा देते है. हमारे होंठ बहुत ही कोमल होते है. बदलते मौसम के साथ हमारे होंठो को अनेक परेशानियों कसमना करना पड़ता है मगर सर्दियों के मौसम में अक्सर तेज सर्द हवाओं से हमारे होंठ फटने लगते है क्योकि सर्दियों के मौसम में वायुमण्डल ने नमी की कमी रहती है. जिससे कारण हमारे होंठ की नमी बार-बार खो जाती है।
सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा को काफी नुकसान होता है। इन दिनों होंठ बड़ी जल्दी-जल्दी फटने लगते हैं, जो कि काफी खराब सा अनुभव होता है। होठ जब भी थोड़े सूखे महसूस होते है तो उन्हें चाट कर गीला करने की इच्छा होने लगती है। होठों पर जीभ फिराने के कुछ मिनट बाद ही वापस होठ सूखे महसूस होने लगते है। फिर उन्हें नम करने की इच्छा होती है। फिर से ऐसा करना पड़ता है और यह लगातार चलता रहता है। परंतु इससे समस्या कम नहीं होती बल्कि ज्यादा बढ़ जाती है। इससे होठ ज्यादा सूखने लगते है।
फटे हुए होंठ दिखने में काफी भद्दे लगते हैं लेकिन सर्दियों में ऐसा सभी के साथ होता है इसलिये इसमें इतना कोई परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको फटे होंठो से निपटने के लिये कुछ घरेलू स्क्रब बनाना सिखाएंगे जिसे आजमाते ही आपके होंठ सॉफ्ट और नम हो जाएंगे,
बादाम तेल का प्रयोग
बादाम तेल  में विटामिन इ और विटामिन सी होता है। इससे आपको बहुत पोषण मिलता है। सर्दियों में जब आपके होंठ फट जाते हैं तो आप होंठो पर कुछ बूंद बादाम का लगा सकती हैं। बादाम के तेल के साथ थोड़ा सा शहद मिक्स कर सकती हैं। बादाम और शहद को मिक्स कर के लिपबाम बना कर फ्रिज में स्टोर भी कर सकती हैं।
शक्कर का प्रयोग
शक्कर बाजारू लिप स्क्रब यूज़ करने के बजाए आप घर पर थोड़ी सी शक्कर में जोजोबा ऑइल मिक्स कर के लगा सकती हैं। इसको लगाने से पहले होंठो को गीला कर लें और उसमें इस पेस्ट से हल्के हल्के मसाज करे। इसे 5-10 मिनट तक होंठो पर लगाए रखें और बाद में धो लें। शक्कर आपके होंठो से डेड सेल्स मिटा देगा और उस पर नेचुरल सॉफ्टनेस आ जाएगी।
शहद का प्रयोग
शहद हनी में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जिसमें विटामिन सी की एक उच्च मात्रा भी होती है, जो त्वचा को हाइड्रेट करती है। शहद और चीनी का स्क्रब, शहद और नींबू का रस, शहद और ग्लिसरीन, गुलाब के पानी के साथ शहद आदि आपके फटे होंठो को काफी सुंदर बना सकते हैं।
दूध का प्रयोग
दूध हमेशा पूरे शरीर की खूबसूरती निखारने के लिये जाना जाता था। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी 12, विटामिन बी 2 और अन्य उपयोगी पोषक तत्व मौजूद हैं। इसके मॉइस्चराइजिंग गुण भी सभी को पता हैं। फटे होंठो पर आप दूध और हल्दी मिक्स कर के 5 मिनट तक स्क्रब कर सकती हैं।
चुकंदर का रस यदि आपके होंठो का रंग दबा हुआ है तो चुकंदर का रस काफी काम आएगा। यह सूखे और फटे होंठो को भी ठीक करता है। जब इसे होंठो पर लगाया जाता है और 20 मिनट तक छोड़ दिया जाए तो लिप्स साफ्ट हो जाते हैं और उनमें गुलाबी निखार आ जाता है।
टमाटर का प्रयोग
टमाटर का रस टमाटर का पेस्ट सूखे और गहरे होंठों का इलाज करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है जो कि एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह खराब हो चकी त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। आपको बस होंठ पर टमाटर का पेस्ट लगाना है और 15 मिनट तक वेट करना है। बाद में आप पाएंगी कि आपके होंठो में नमी आ चुकी होगी और वह मॉइस्चराइज्ड हो चुके होंगे।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts