पर्यटकों से गुलजार जिम कार्बेट नेशलन पार्क

नैनीताल। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का ढिकाला जोन नाइट स्टे के लिए खुलते ही पर्यटकों से गुलजार हो गया है। पहले दिन कॉर्बेट में पर्यटकों ने हाथियों के झुंड का दीदार किया। ढिकाला-बिजरानी जोन में 100 भारतीय और पांच विदेशी पर्यटकों ने रात्रि विश्राम किया।15 नवंबर को कॉर्बेट नेशनल पार्क में रात्रि विश्राम की व्यवस्था शुरू कर दी गई। सुबह साढ़े छह बजे से शाम तीन बजे तक पर्यटक नाइट स्टे के लिए पार्क के अंदर जा सके।
पार्क के डिप्टी डायरेक्टर अमित वर्मा ने बताया कि ढिकाला जोन के मुख्य गेट पर फीता काटकर नाइट स्टे शुरू हो गया। वहीं पर्यटकों की रहने-खाने और सुरक्षा की व्यवस्था भी बेहतर की है। उन्होंने बताया कि देर शाम तक ढिकाला में किसी भी पर्यटक को बाघ नहीं दिखाई दिया है। हाथी, हिरन, सांभर आदि वन्यजीवों को देखकर पर्यटकों के चेहरे खिल गए।
जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के अधिकारी पार्क की सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर करने जा रहे हैं। ढिकाला जोन में भ्रमण पर जाने वाले पर्यटकों की सुरक्षा और उनकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए टाइम लैप्स कैमरे लगा दिए गए हैं। इसके अलावा प्रत्येक रेंज में वाहनों से पेट्रोलिंग भी की जाएगी। पार्क के निदेशक सुरेंद्र मेहरा ने बताया कि पार्क में बेहतर इंतजामात के चलते यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ती जा रही है।
ढिकाला जोन में आने-जाने वाले पर्यटकों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए जगह-जगह पर टाइम लैप्स कैमरें लगाए गए हैं। अन्य जोन में भी कैमरें लगाने की प्रक्रिया चल रही है। प्रत्येक जोन में वाहनों से पेट्रोलिंग करने की व्यवस्था भी जल्द शुरू होगी। वहीं डिजिटल सेंटर का शुभारंभ होने के बाद पर्यटक पार्क का इतिहास जान सकेंगे। डिप्टी डायरेक्टर अमित वर्मा ने बताया कि गेस्ट हाउस में पर्यटकों की सुविधा और उनकी सुरक्षा को पुख्ता करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। पार्क की उपलब्धि से पर्यटक भी गदगद हैं।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts