आईआईटी कानपुर की मदद से दूर होगा राजधानी का प्रदूषण

मुख्यमंत्री ने शासन के अफसरों को दिए निर्देश,आईआईटी प्रोफेसरों के साथ बैठकर बनेगी कार्ययोजना

कानपुरसर्दियों के साथ ही बढ़ते प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए प्रदेश सरकार अब आईआईटी कानपुर की मदद लेगी। फिलहाल लखनऊ के प्रदूषण को दूर करने के लिए आईआईटी की मदद लेने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद अब शासन के अफसर,आईआईटी के प्रोफेसरों के साथ बैठक कर प्रदूषण से निजात पाने को मंथन करेंगे।

लखनऊ और कानपुर में जिस तरह से प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है,उसने शासन के कान खड़े कर दिए है। लखनऊ चूंकि,सूबे की राजधानी है इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी काफी चिंतित है। लगातार प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए एक दिन पहले शासन में मुख्यमंत्री ने अफसरों के साथ बैठक की। इस बैठक में प्रदूषण से निपटने को कृत्रिम बारिश कराने को कहा गया। मुख्यमंत्री ने अफसरों को इस संबंध में आईआईटी कानपुर का सहयोग लेने को कहा है।

आईआईटी की नई तकनीक के आधार पर लखनऊ में कृत्रिम बारिश करायी जाएगी,जिससे यहां पर फैल रहे प्रदूषण पर कुछ निजात मिल सके। इस संबंध में शासन के अफसर आईआईटी के प्रोफेसरों के साथ बैठकर कार्ययोजना तैयार करेंगे। बताया जाता है कि, प्रदूषण पर रोकथाम का यह उपाय सफल रहा तो इसे कानपुर में भी अपनाया जा सकता है। इसके अलावा, कूड़ा जलाने से रोकने के भी सख्त निर्देश दिए गए हैं।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts