फ्रांस में ‘मक्खन’ के कारण मचा हड़कंप!

पेरिस। फ्रांस अपने फैशन के लिए दुनियाभर में जितना मशहूर है उतना ही वो अपने खान-पान के लिए भी फेमस है। लेकिन इन दिनों फ्रांस में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली एक चीज की इतनी किल्लत हो गई है कि वहां हड़कंप मच गया है। हम बात कर रहे हैं बटर यानि मक्खन की। आपको जानकर हैरानी होगी कि फ्रांस में इन दिनों बटर की काफी किल्लत चल रही है। इसके चलते न सिर्फ वहां के निवासी परेशान हैं बल्कि इससे तमाम रेस्टोरेंट और ग्रोसरी स्टोर मालिक भी मुसीबत में आ गए हैं।
मक्खन की कमी का सबसे बुरा असर पड़ा रहा है फ्रांस की मशहूर पेस्ट्रीज और मिठाइयों पर।  फ्रांस की गलियों में आम तौर पर यही खाने की चीज आपको सबसे ज्यादा दिख जाएगी। लेकिन इसे बनाने के लिए सबसे जरूरी चीज बटर की किल्लत के कारण अब ये दुकानों में दिखना कम हो गई है। दुकानदारों का कहना है कि अगर हमारे स्टोर पर नाश्ते में खाई जाने वाली पैटिसेरीज ही नहीं होंगी तो हम बेचेंगे क्या। वहीं इसे बनाने वाले बेकर्स के लिए यह महंगा सौदा साबित हो रही है क्योंकि मक्खन ज्यादा दाम में खरीदना पड़ रहा है।
सबसे ज्यादा मक्खन फ्रांस में खाया जाता है
आपको बता दें कि दुनिया के किसी भी देश में लोग इतना मक्खन नहीं खाते जितना फ्रांस में खाया जाता है। फ्रांस का हर नागरिक किसी अमेरिकन के मुकाबले तीन गुना ज्यादा बटर खाता है।
बिना बटर वाली डिश के वीडियोज हो रहे वायरल
फ्रांस में बटर की कमी इस हद तक पहुंच गई है कि इन दिनों वहां यूट्यूब पर वो सभी विडियो वायरल हो रहे हैं जो बिना बटर इस्तेमाल किए अलग-अलग व्यंजन बनाने की टिप्स दे रहे हैं। एक रेसिपी ब्लॉगर ने कहा कि कभी मेरे वीडियो इतनी तेजी से वायरल नहीं हुए हैं जितने अब हो रहे हैं। मैंने बिना बटर के चॉकलेट केक बनाने वाला एक वीडियो डाला जो कुछ ही समय में लाखों लोगों ने देख लिया।
दुनियाभर में बढ़ रही डिमांड के कारण हो रहा ऐसा
फ्रांस में बटर के होलसेल दामों में तीन गुना इजाफा हुआ है। ऐसा इसलिए क्योंकि एशिया और खासकर चीन में मक्खन की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। ज्यादातर फ्रांस के सुपरमार्केट बटर के लिए ज्यादा दाम देने को तैयार नहीं हैं इसलिए ये बटर देश से बाहर भेज दिया जाता है।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts