चिकित्सा विज्ञान के सबसे जटिल विषयों में से एक है भारत में पब्लिक हेल्थकेयर में इसकी सबसे बुरी स्थिति है

"चिकित्सा विज्ञान"

Dr. Upsham Goel, M.S. F.M.R.F. ( Chief Consulting Editor-ICN Group )

लखनऊ । “चिकित्सा विज्ञान” के सबसे जटिल विषयों में से एक है, और इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि सभी विज्ञानों में, इसके साथ सभी पेशेवर पाठ्यक्रमों में सबसे लंबे समय तक प्रशिक्षण दिया जाता है।

इसके बावजूद, भारत में, हर दूसरे व्यक्ति, जो चिकित्सक नहीं हैं, चिकित्सा नीतियों के संबंध में सभी निर्णय लेते हैं, जबकि चिकित्सकों को अधिकार दिया जाता है कि वह उन शक्तियों के द्वारा निर्देशित हो जाते हैं।

इस पुराने दृष्टिकोण से इस तरह के दुखद स्थिति का पता चला है कि अगर कोई बच्चा किसी दुर्घटना के बाद चोट लगने से अस्पताल में मर जाता है, तो डॉक्टरों के कंधों पर पूरा दोष लगाया जाता है – चाहे कितना मुश्किल में हो बच्चा।

कोई भी माता-पिता को अपने बच्चे को हेलमेट के बिना ड्राइव करने की इजाजत नहीं देता, न ही पुलिस को लाइसेंस देने से पहले ड्राइविंग के लिए फिटनेस की जांच होनी चाहिए, ना ही सबसे ज्यादा खतरनाक सड़कों को बनाने के लिए नगरपालिका अधिकारियों, और न ही नगर नियोजनकर्ता जिन्होंने इस पर विचार नहीं किया दुर्घटनाओं की उच्च दर जो इस तरह के घने यातायात की स्थिति के कारण हो जाएगा विडंबना यह है कि, तथ्य यह है कि उपरोक्त कारणों से भारत में दुनिया में सड़क यातायात के सबसे अधिक दुर्घटनाएं होने की वजह है, और अभी तक, केवल एक ही व्यक्ति जो वास्तव में बच्चे को बचाने का प्रयास करता है- डॉक्टर, सभी दोष मिलते हैं ।

दुर्भावनापूर्ण नीतियों, संबंधित प्राधिकरणों की उत्तरदायित्व का पूर्ण अभाव, और प्रशासन के एक उदासीन रवैये से स्वास्थ्य देखभाल वितरण में धीमी लेकिन प्रगतिशील गिरावट आई है।

न्यायपालिका, स्वास्थ्य सेवा के किसी भी ज्ञान के बिना और जमीनी वास्तविकताओं का अध्ययन किए बिना निर्णय लिया कि स्वास्थ्य देखभाल “उपभोक्ता” संरक्षण के दायरे में आना चाहिए।

यदि कोई मरीज उपभोक्ता है, तो श्रद्धेय पेशा एक सेवा प्रदाता है, न कि प्लंबर या इलेक्ट्रीशियन के विपरीत। यदि हां, तो चिकित्सकों का इलाज करने के लिए सरल, कम जोखिम वाले मामलों को उठाया जाएगा। ऐसे मामले से परेशान क्यों हैं जहां उन्हें पता है कि 50:50 या उससे भी कम रोगी के अस्तित्व की संभावना है?

अब कृपया, भगवान की खातिर “नैतिकता” के मुद्दे पर प्रहार करना शुरू न करें- या तो आप एक मरीज हैं जो एक डॉक्टर की सहायता मांग रहे हैं जो एक मरने वाले व्यक्ति को बचाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे, या आप उपभोक्ता हैं जो केवल भुगतान करने और प्राप्त करने के लिए सेवा प्रदाता की सुविधा के अनुसार सेवाएं – समाज को फैसला करना है, और समय-समय पर अपनी सुविधा के अनुसार यह अपना रुख बदल नहीं सकता है।

और अनियोजित नीतियों के वर्षों के खराब प्रभावों को अब दिखाना शुरू हो गया है – आम जनता के लिए यह है। डॉक्टरों ने यह देखा कि आने वाले दशकों से, लेकिन कौन उन्हें सुन रहा है?

अब पहले से कहीं ज्यादा, कम और कम अस्पतालों में आपातकालीन या महत्वपूर्ण देखभाल सेवाएं प्रदान की जाती हैं, हालांकि पहले से कहीं ज्यादा बेहतर सुसज्जित हैं। कम जटिल मामलों को संभाल रहे हैं जो उच्च मृत्यु दर या रोगग्रस्तता के लिए जाना जाता है। बच्चों के मामलों को वे बहुत अधिक जोखिमों के कारण वापस लौटा रहे हैं, जो वे स्वाभाविक रूप से लेते हैं।

2015 में, डेंगू के प्रकोप के दौरान, एक परिवार की एक दिल देने वाली कहानी पेपर में आई थी – उनके बच्चे को डेंगू से पीड़ित होने के बाद महत्वपूर्ण हो गया था। वे स्तंभ से पोस्ट करने के लिए, विभिन्न अस्पतालों में जा रहे थे, अपने बच्चे को भर्ती करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन जब तक वे उसे स्वीकार कर लेते थे, बहुत देर हो चुकी थी बच्चे की मृत्यु हो गई, और माता-पिता ने बाद में आत्महत्या कर ली। इस घटना को वेब पर देखा जा सकता है मुद्दा यह है कि डेंगू के मरीजों से पहले ही खत्म हो रहे अस्पतालों को दोष देने के अलावा मच्छर के खतरे को नियंत्रित करने के लिए लगातार सरकारों ने क्या उपाय किए हैं? इसे बस डालने के लिए – बिल्कुल कुछ भी नहीं। जब तक डॉक्टरों को दोषी ठहराते हैं, तब तक उन्हें परेशान क्यों न करें? लेकिन, उनका समय निकल रहा है, क्योंकि गुड समरेटन डॉक्टर तेजी से गायब हो रहे नस्ल बन रहे हैं।

और वे क्यों नहीं होंगे- वे मंत्रियों के स्वामित्व वाले निजी कॉलेजों के डॉक्टर बनने के लिए कई करोड़ रुपये का भुगतान करते हैं, जहां शिक्षा मानकों को आदर्श के रूप में नहीं माना जाएगा। इन कॉलेजों को पहली जगह में क्यों बढ़ने की इजाजत थी? सरकारों ने क्यों नहीं देखा कि 1.3 अरब आबादी के लिए बहुत अधिक डॉक्टरों की आवश्यकता होगी? भारत सब्सिडी के नाम पर अरबों को कभी भी बढ़ते राक्षस आकार की आबादी के लिए फेंकने पर, स्वास्थ्य सेवा पर अपने जीडीपी का एक दयनीय योग क्यों करता है?

अफसोस की बात है, हालांकि अभी भी खोया जमीन प्राप्त करने के लिए समय है, लेकिन क्या कोई सुन रहा है?

स्वास्थ्य सेवा के लिए एक अलग कैडर के साथ, अब इस प्राचीन प्रणाली को सुधारने के लिए तत्काल जरूरत पड़ी है। अन्यथा, एक अप्रभावी नीति एक दूसरे के पीछे होगी, जब तक पूरे क्षेत्र में ही मृत्यु नहीं हो जाती।

पोस्ट ग्रेजुएट सीटों के आवंटन, उपलब्धता और प्रशिक्षण के माध्यम से, प्रवेश प्रक्रिया से, स्नातक प्रशिक्षण के लिए, सुधार की आवश्यकता है।

फिर, वर्तमान प्रशासनिक फ़्रेम के काम के चंगुल से सरकारी स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करना और इसे अपने कैडर को आवंटित करना।

हर स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थापना में वृद्धि करना।

सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करना

मेडिकल, पैरामैडिकल और रिसर्च वैज्ञानिकों में कौशल विकास को प्रोत्साहित करना।

“उपभोक्तावाद” को तर्कसंगत बनाना और क्षतिपूर्ति करना

अधिकतम प्रशासनिक कार्य को कम करना

डॉक्टरों की कार्यकुशलता को ठीक करें। ऊपर दिए गए प्रत्येक पर मैं विस्तृत रूपरेखा और नियोजन पर कई पेज लिख सकता हूं। लेकिन, हमेशा की तरह सवाल यह है, “क्या कोई वहां है?”

Share and Enjoy !

Shares

Related posts