लघु भारत है मॉरीशस : योगी

तीन दिवसीय दौरे पर मॉरीशस पहुंचे मुख्यमंत्री 
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने तीन दिवसीय दौरे पर बुधवार दोपहर को मॉरीशस पहुंच गए हैं। वह यहां आज से आयोजित तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। मॉरीशस में आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार ने किया है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मारीशस रह रहे भारतवंशियों को राजधानी लखनऊ में मार्च-2018 में होने वाले एनआरआई दिवस के लिए आमंत्रित करेंगे और यूपी में निवेश की बातचीत करेंगे।
मॉरीशस पहुंच कर वहां एक प्रेसवार्ता में में सीएम योगी ने कहा कि मॉरिशस के सभी नागरिकों के प्रति अपनी शुभकामनाएं प्रकट करने के लिए विशेष रूप से में यहां आया हूं। उन्होंने कहा कि अपनी समृद्धि, अपनी स्वंतत्रता और इस अपनी भारत की प्राचीन विरासत को बनाए करते हुए उन्होंने जो संघर्ष किया है। अपने मातृ भूमि और पूर्वजों छोड़ा नहीं उनके प्रति कृतज्ञता, श्रद्धांजलि व्यक्त करने अर्पित करने व मारीसिस शुभकामनाए देने मैं यहां विशेष रूप से आया हूं। उन्होंने कहा कि हिन्द महासगार में भारत का एक नया रूप के मॉरीशस, यह एक लघु भारत है। इसके यूपी बिहार से जुड़े लोग से 283 वर्ष पहले यहां आए थे। इसके अलावा सूरत, आन्ध्रप्रदेश, तमितनाडू से भी बड़ी संख्या से लोग आए थे। जिन्होंने अनके उतार-उढ़ाव और सम-विषम परिस्थिति के बाद भी अपने धर्म संस्कृति को बचाए रखते हुए यहां की समृद्धि में योगदान दिया और दे रहे हैं वह अभिनन्दीय और अविस्मरणीय है।
इस दौरे में उनके साथ केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल भी हैं। इससे पहले बुधवार सुबह मुंबई से मॉरीशस के लिए रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री योगी ने मुंबई में नाथ संप्रदाय के संतों व शिष्यों के साथ मुलाकात की।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts