अमेरिका में हमला: ट्रंप ने दिए विदेशी यात्रियों की गहन जांच के आदेश

न्यूयॉर्क। लोअर मैनहटन में एक आतंकी ने पिकप ट्रक चढ़ाकर आठ लोगों को कुचल दिया. यह घटना वर्ल्ड ट्रेड सेंटर मेमोरियल के पास घटित हुई. 2001 में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले के बाद अमेरिका में यह दूसरी सबसे बड़ी आतंकी घटना है. इस घटना से स्तब्ध राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका आने वाले यात्रियों की और अधिक गहन जांच के आदेश दिए हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, मैंने गृह सुरक्षा विभाग को हमारे गहन जांच कार्यक्रम को और कड़ा करने के आदेश दिए हैं.  राष्ट्रपति ने अपने ट्विटर अकाउंट का बैनर भी बदल कर न्यूयॉर्क स्काइलाइन कर दिया है. हमले के बाद एक बयान में ट्रंप ने कहा, हमारी संवेदनाएं न्यूयॉर्क सिटी में आज हुए आतंकी हमले के पीडि़तों तथा उनके परिजनों के साथ हैं.
उनके प्रशासन ने पिछले सप्ताह ही घोषणा की थी कि 120 दिन के प्रतिबंध के बाद वह शरणार्थियों को स्वीकार करना बहाल करेगा. हालांकि जोखिम वाले 11 देशों से आने वालों पर रोक कायम रहेगी. इन 11 देशों में से ज्यादातर देश मुस्लिम बहुल हैं. उल्लेखनीय है कि लोअर मैनहटन में एक व्यक्ति ने ट्रक से कुचल कर कम से कम आठ लोगों की जान ले ली और 12 अन्य को घायल कर दिया. अमेरिका ने इस घटना को आतंकवादी कृत्य करार दिया है.
न्यूयॉर्क में यह हमला 11 सितंबर 2001 को हुए आतंकी हमले के बाद सर्वाधिक भयावह हमला है.  बताया जाता है कि 29 वर्षीय संदिग्ध सेफुलो सैपोव उजबेकिस्तान का रहने वाला है.  उसे पहले पेट में गोली मारी गई और फिर गिरफ्तार कर लिया गया. इससे पहले, ट्विटर पर ट्रंप ने हमले की निंदा करते हुए कहा, हमें आईएसआईएस को वापस आने नहीं देना चाहिए. राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, एनवाईसी (न्यूयॉर्क सिटी) में बहुत बीमार और विक्षिप्त लग रहे एक व्यक्ति ने एक और हमला किया.  कानून प्रवर्तन एजेंसियां इस पर गहरी नजर रख रही हैं. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, आईएसआईएस को पश्चिम एशिया और अन्यत्र स्थानों पर शिकस्त देने के बाद हमें उन्हें हमारे देश में वापस आने या घुसने की इजाजत नहीं देनी चाहिए. बस बहुत हुआ!
ट्रक में सवार था हमलावर
पुलिस के अनुसार, स्थानीय समयानुसार दोपहर तीन बज कर करीब पांच मिनट पर संदिग्ध किराए पर लिया हुआ एक ट्रक ले कर वेस्ट स्ट्रीट / ह्यूस्टन स्ट्रीट पर पहुंचा और बाइक सवारों तथा पैदल जा रहे लोगों को कुचलता हुआ दक्षिण की ओर चला गया.  इस दौरान ट्रक वेस्ट स्ट्रीट तथा चैंबर्स स्ट्रीट पर स्कूल की एक बस से टकरा गया. इसके बाद, ट्रक चला रहा व्यक्ति हाथ में दो हथियार लिए हुए उतरा. उस इलाके में तैनात अधिकारी ने उसे गोली मारी जो उसके पेट में लगी. पुलिस ने बताया, ट्रक चालक को हिरासत में ले लिया गया है. मौके से दो बंदूकें बरामद हुई हैं. एफबीआई से जानकारी लेने के बाद सीनेट में माइनॉरिटी के नेता चक शूमर ने कहा, जांच जारी है और इस घटना से हमें सबक लेना चाहिए कि तथा इसकी पुनरावृत्ति रोकने के लिए हम जो कर सकते हैं वह करना चाहिए. आतंकवाद का कहर अभी जारी है और हमें हमेशा ही सतर्क रहना चाहिए.

Share and Enjoy !

Shares

Related posts