डीडीयू के दीक्षांत समारोह पर असमंजस

गोरखपुर। चुनाव आयोग ने 22 नवंबर को ही गोरखपुर में नगर निगम चुनाव की तिथि घोषित कर दी है। ऐसे में डीडीयू के दीक्षांत समारोह पर अनिश्चितता के बादल मंडराने लगे हैं। आयोजन समितियों की बैठक में यह सवाल उठा भी मगर किसी ने कुछ यह सोच कर नहीं कहा, क्यों कि दीक्षांत की तारीख राज्यपाल तय करते हैं और राजभवन से ही इस बारे में कोई निर्णय होगा। जब तक निर्णय नहीं होता, विवि अपने स्तर से तैयारियों में जुटी रहेगी।
यह लगातार दूसरा वर्ष है, जब दीक्षांत समारोह की तिथि राजभवन से तय होने के बाद अनिश्चितता का माहौल कायम हुआ है। बीते वर्ष भी राजभवन ने जो तिथि पहली बार फाइनल की थी, उसे टालना पड़ा था। अंत में राजभवन के कहने पर इसे वार्षिक परीक्षाओं के तत्काल बाद कराया गया। इस बार भी राजभवन में पहले डीडीयू में दीक्षांत की तिथि 24 नवंबर तय की थी। बाद में मुख्य अतिथि का नाम फाइनल करने के बाद यह तिथि 22 नवंबर तय की गई। विवि ने इस तिथि के अनुसार 28 आयोजन समितियां गठित कर तैयारियां शुरू कर दीं। लोगो के लिए प्रविष्टियां मांग ली गई हैं और दीक्षांत सप्ताह का भी कार्यक्रम तय कर लिया गया है। मेधावियों की सूची भी तैयार करने का काम शुरू हो गया है।
कुलपति की अध्यक्षता में आयोजन समितियों की बैठक हो रही थी तभी इस टीम में शामिल कई शिक्षकों की मोबाइल पर यह संदेश आया कि आयोग ने चुनाव तिथि का एलान कर दिया है। इस अनुसार 22 नवंबर को ही गोरखपुर निगम का चुनाव होना है। इसके बाद शिक्षकों ने अपनी शंका बैठक में जाहिर भी की मगर अनिश्चितता के बीच कोई जवाब नहीं मिला। ऐसे हाल में माना जा रहा है कि दीक्षांत समारोह टलेगा। क्यों कि सबसे जरूरी फोर्स नहीं होगी। इसके अलावा अधिकतर चुनाव में विवि परिसर प्रशासन कब्जे में ले लेता है और इस बार भी यदि ऐसा हुआ तो कैंपस ही दीक्षांत कराने लायक नहीं रहेगा। जब तक राजभवन इस बारे में कोई निर्णय नहीं ले लेता, तब विवि प्रशासन इस बारे में कुछ भी कहने को तैयार नहीं है।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts