सुहाग की सुरक्षा के लिए करवा चौथ पर यूपी पुलिस ने बांटे हेलमेट

मुरादाबाद पुलिस की तर्ज पर कई जिलों में यातायात पुलिस के साथ बांटे गए हेलमेट, पतियों को हेलमेट पहनाने की महिलाओं से की अपील।

मुरादाबाद। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले की यातायात पुलिस की एक अनोखी पहल के बाद यूपी के कई जिलों की पुलिस ने सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रविवार को करवाचौथ 2017 पर महिलाओं को अपने पतियों को सुरक्षा के लिए आगे आने की अपील की है। साथ ही पुलिस ने पतियों को हेलमेट भी बांटें। बता दें कि अभी पिछले दिनों मुरादाबाद की पुलिस ने शहर भर में पोस्टर लगवाये। इन पोस्टरों में महिलाएं एक हाथ में छलनी से करवा चौथ के चांद को निहार रही हैं। जबकि दूसरे हाथ में पूजा के थाल में हेलमेट रखा है। इन पोस्टरों में महिलाओं से अपील की गई कि महिलाएं न केवल अपने पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखें बल्कि उनकी लंबी उम्र और सुरक्षित सफर के लिए उन्हें ‘हेलमेट’ पहनाएं। हेलमेट गिफ्ट करके पतियों को तोहफा दें। यूपी पुलिस की इस पहल का पोस्टर भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। इसी को ध्यान में रखते हुए लखनऊ में सहारागंज के पास एसएसपी दीपक कुमार ने नेतृत्व में पुलिस ने हेलमेट बांटे।

कई जिलों में बांटे गए हेलमेट

यूपी पुलिस नेसुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खास पहल शुरू की। इसके तहर लखनऊ के हजरतगंज स्थित सहारागंज के पास हेलमेट बांटे गए। गोरखपुर में भी पुलिस ने बिना हेलमेट पहने दंपत्तियों को रोककर जागरूक करते हुए हेलमेट देकर व पति की महत्वता को समझया। इसके अलावा कानपुर, हरदोई, देवरिया, सीतापुर, लखीमपुर, शाहजहांपुर सहित कई जिलों में हेलमेट बांटे गए। पुलिस ने इस कार्यक्रम के दौरान सड़क सुरक्षा के नियम भी बताये। जागरूकता कार्यक्रम के दौरान राजू ने बताया कि स्कूल जाने के लिए घर से जल्दी सड़क किनारे या फुटपाथ पर चलें। सड़क पार करने के लिए जेब्रा लाइन का प्रयोग करें। लाइट सिग्नल ना होने की दशा में दाहिने बाएं देखकर चौकन्ने होकर तेज रफ्तार से सड़क पार करें, दौड़कर नहीं। सड़क पर खेलने से दुर्घटना हो सकती है। खड़े हुए वाहन के पास न करें तथा किसी गाड़ी के पीछे सड़क पर ना करें। सड़क पर केले के छिलके ना डालें तथा बरसात में संभल कर चलें, आप गिर सकते हैं। यदि आप चौराहे पर किसी वाहन पर सवार हैं तो अपनी ही पंक्ति में खड़े हो जिससे किसी को असुविधा न हो। सड़क पर चलते समय तेज आवाज न करें दूसरों के ध्यान के आकर्षण से दुर्घटना घट सकती है। वाहन चलाते समय सीट बेल्ट और हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें। यातायात का नियमों का पालन करें सुरक्षित रहें।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts