क्यारकुली आश्रम मसूरी में क्षेत्र के अति निर्धन परिवारों के चूल्हों को निरंतर जिलाए रखने के लिए पुनःमुफ़्त राशन-किट का वितरण

चन्द्रकान्त पाराशर , एडीटर-ICN हिंदी 

मसूरी/उत्तराखंड : देवभूमि अवस्थित आर्यम इंटरनेशनल फ़ाउंडेशन के तत्त्वावधान में संचालित भगवान शंकर आश्रम द्वारा घोषित माँ अन्नपूर्णा भंडारा कार्ड योजना के अंतर्गत क्षेत्र के अतिनिर्धन और वंचित व समाज-पंक्ति में सबसे पीछे खड़े परिवारों को मुफ़्त फ़रवरी माह का मासिक घरेलू राशन वितरित किया गया।आश्रम में माघ मास के शुक्ल पक्ष में गुप्त नवरात्रि के विशेष पूजा उत्सव चल रहे हैं । आज षष्ठी देवी माँ कात्यायनी के दिवस उपलक्ष्य में भंडारा यज्ञ के अंतर्गत वंचित परिवारों को नि:शुल्क राशन बाँटा गया।

अधिशासी प्रवक्ता माँ यामिनी श्री के अनुसार ट्रस्ट के अध्यक्ष और आश्रम के मुख्य अधिष्ठाता प्रोफ़ेसर पुष्पेंद्र कुमार आर्यम महाराज के निर्णय के अनुसार आश्रम द्वारा समग्र मानवता के कल्याण हेतु यह अभियान गत वर्ष से संचालित है।

आश्रम द्वारा संचालित मुफ़्त भंडारा कार्ड योजना के अंतर्गत आज फ़रवरी माह का राशन 11 परिवारों को वितरित किया गया।


इस सामग्री में सभी वस्तुओं की गुणवत्ता का भी ध्यान रखा गया है। इन वस्तुओं में 15 किलो गेहूँ का आटा, 10 किलो चावल, 5 किलो चीनी, दो किलो काला चना, दो लीटर सरसों का तेल, 10 किलो आलू, 5 किलो प्याज़, चायपत्ती, धनिया पावडर, लाल मिर्च, पिसी हल्दी प्रत्येक 250 ग्राम, एक किलो नमक आधा किलो अचार प्रदान किया गया है।

यहाँ उल्लेखनीय है कि अति निर्बल, बीमार और आने में असमर्थ परिवारों को राशन उनके घरों पर भी पहुँचाया जाता है। बच्चों द्वारा त्याग दिए गए वृद्ध व्यक्तियों ,निराश्रित विधवाओं, बेसहारों के अपंग, बीमार और अत्यंत निर्धन व्यक्तियों के लिए यह भंडारा कार्ड योजना आश्रम की तरफ़ से संचालित है जिसे शीघ्र ही अन्य अनेक स्थानों तक विस्तारित किया जाएगा।

आज के इस वितरण उत्सव में ज्ञानोदय वाटिका व आश्रम प्रबंधन समिति के कर्मठ समर्पित सदस्यों का विशेष योगदान रहा।
सम्पर्क :
www.aaryam.org
9891646565 /67
aaaryam@outlook.con

Share and Enjoy !

Shares

Related posts