बिहार के छपरा में भव्य रहा दो दिवसीय ‘सारण अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म समारोह’ !

अभिनेता आखिलेंद्र मिश्र की मौजूदगी में लगा फिल्मों का मेला , प्रदर्शित की गई 8 देशों की 40 चुनिंदा फिल्में ।

छपरा : बिहार के छपरा में पहली बार एक अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म समारोह का आयोजन दिनांक 3,4 दिसंबर को किया गया । यह आयोजन स्थानीय सांस्कृतिक संस्था मयूर कला केंद्र , रेडियो मयूर व फ्रेमज़ोमेनिया प्रोडक्शन्स प्राइवेट लिमिटेड के बैनर तले किया गया ।
पहले दिन समारोह का उद्घाटन माननीय मंत्री, कला संस्कृति व युवा विभाग श्री प्रमोद कुमार के हाथों किया गया । उन्होंने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि ,” ऐसे छोटे शहर में इतना बड़ा आयोजन होना ही अपने आप मे एक बड़ी बात है , हम सिनेमा , कला साहित्य आदि में युवाओं के साथ है और जल्द ही हमारे प्रदेश में भी फ़िल्म सिटी बनेगी ताकि यहाँ के कलाकारों को बेहतर मंच मिले “।
मुख्य अतिथि व ब्रांड एम्बेसडर मशहूर सिने अभिनेता जो कि सारण के ही रहने वाले हैं , वे भी मौजूद रहे । उन्होंने कहा, “युवा ही सिनेमा और कला के भविष्य हैं , समाज में जो मानसिक विकास की कमी है वो सिर्फ सिनेमा से दूर किया जा सकता है और छपरा से ये पहल बेहद ज़रूरी थी , हमारा सपना यहाँ पूरा हुआ है जो मैं वर्षों से देख रहा था ” ।


विशिष्ठ अतिथियों में ज्यूरी हेड अमृत गांगर , फ़िल्मकार धीरज मिश्र व लेखक मनोज भावुक , मयूर कला केंद्र के संस्थापक पशुपति नाथ अरुण , विधायक डॉ सी एन गुप्ता , जेल अधीक्षक मनोज सिन्हा , कुलपति प्रो हरिकेश सिंह आदि मौजूद रहे ।

दो दिनों में 8 देशों की कुल 40 फ़िल्में प्रदर्शित की गईं जिनमें 35 प्रतियोगिता के लिए व 5 स्पेशल स्क्रीनिंग्स के लिए रखी गईं थी । यह पहला ऐसा मौका था जब बिहार के किसी छोटे से शहर में एक भव्य अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म समारोह का आयोजन किया गया था । समारोह के दौरान कई सत्र भी आयोजित किये गए जिनमें पहला सत्र था क्षेत्रिय सिनेमा के विकास पर जिसको सम्बोधित कर रहे थे लेखक मनोज भावुक । समारोह के पहले दिन कुल 18 फिल्में दिखाई गईं ।

दूसरे दिन सुबह 9 बजे से ही सभी फिल्मों का प्रदर्शन शुरू किया गया । ‘झरिया’ , ‘बघवा’, ‘कुकली’ ,’एजुकेशन ऑन बोट’ आदि कुछ महत्वपूर्ण फिल्में रहीं । स्पेशल स्क्रीनिंग्स में कुल 6 फिल्में थी ‘किताब’ , ‘महाकुंभ’ , ‘गुल’, ‘नो वुमन्स लैंड’ , ‘नाच भिखारी नाच’ , और ‘वुमनिया’ !
उसी दिन बाहर से आये निर्देशकों के साथ एक सेशन किया गया जिसमें सभी ने अपने अनुभव साझा किए । उसके बाद फिल्मों का प्रदर्शन फिर जारी रहा । ज्यूरी हेड अमृत गांगर और धीरज मिश्र ने भी युवाओं को सेशन के माध्यम से भविष्य में सिनेमा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया ।


दूसरे दिन शाम 4 बजे से आखिलेंद्र मिश्र जी ने एक इंटरैक्टिव सेशन में दर्शकों से बात किया । उन्होंने सिनेमा के वर्तमान और भविष्य पर चर्चा की । युवाओं ने उनसे सवाल भी किये और उनके जवाब आखिलेंद्र जी ने बखूबी दिया ।
फेस्टिवल डायरेक्टर अभिषेक अरुण ने कहा कि , ” ये आयोजन मेरे लिए एक सपना था और आज ये पूरा हो रहा है , हम लोग बाहर जाते थे दूसरे फ़िल्म समारोह में तो सोचते थे कि काश हमारे यहाँ भी ऐसा कार्यक्रम होता , तीन साल से प्लानिंग चल रही थी और आज ये सफलता पूर्वक हो गया ” ।

ईस्राइल से आये हुए निर्देशक एरिक मोरान और नावेल ने कहा की ” ये अपने आप मे एक शानदार और अनूठा फेस्टिवल है जो कि छपरा में हुआ है । बिहार में हम पहली बार आये हैं और हमें यहाँ बहुत अच्छा लग रहा है , सिनेमा ही एक माध्यम है जो दूरियों को घटा कर एक दूसरे की स सस्कृति से रूबरू करवाता है ” ।
कार्यक्रम के अंत मे सांस्कृतिक कार्यक्रम जारी रहा जिसमें दो छोटी बच्चियों ने लोकनृत्य की प्रस्तुति दी व मयूर कला केंद्र के वरिष्ठ सदस्यों पशुपतिनाथ अरुण व श्याम सानू ने एक नाटक की प्रस्तुति दी । अंत मे पुरस्कार वितरण हुआ जिसमें निम्नलिखित केटेगरी में अवार्ड्स दिए गए ।
बेस्ट शार्ट फिक्शन इंटरनेशनल – द ओपेक(सिंगापुर)

बेस्ट शार्ट फिक्शन नेशनल – कुक्ली(ओड़िशा),तरंग (मुंबई)

बेस्ट डॉक्यूमेंट्री इंटरनेशनल- एजुकेशन ऑन बोट(बांग्लादेश)

बेस्ट डॉक्यूमेंट्री नेशनल – इन थंडर लाइटनिंग एंड रेन (कोच्ची)

बेस्ट डॉक्युमेन्ट्री नेशनल -झरिया ( झारखण्ड)

स्पेशल ज्यूरी अवार्ड – बघवा (छत्तीसगढ़)

सिफ्फ़ बोर्ड अवार्ड – अरोरा बोरिएलिस (कोलकाता)

समारोह के दौरान ऑडिटोरियम के बाहर कला के छात्रों ने पेंटिंग प्रदर्शनी लगाई , सैंड आर्ट बनाया जिसने सबका मन मोह लिया ।
पूरे समारोह में मुख्य रूप से कुछ सदस्यों व सहयोगियों ने बेहतरीन काम व सहयोग किया है , वो नाम हैं : वरुण प्रकाश , श्याम कुमार , डॉक्टर अनिल कुमार , पुनीत गुप्ता , अभिजीत शरण सिन्हा , नेहाल अहमद , अतुल कुमार , चित्रकेतु मिश्र , निकुंज कुमार , राकेश शांडिल्य , उज्वल कुमार , संदीप कुमार , निगम कंसल , सुशांत सिंह , आकाश कपूर , अशोक , वरुण सिन्हा आदि ।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts