फिलहाल चार दिवसीय टेस्ट नहीं खेलेगा भारत

नई दिल्ली। आईसीसी ने भले ही ट्रायल के तौर पर चार दिवसीय टेस्ट मैचों की शुरुआत करने का फैसला किया है। लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के हाल फिलहाल में इस तरह के मैच खेलने की संभावना नहीं है। पिछले हफ्ते ऑकलैंड में आईसीसी बोर्ड की बैठक के दौरान चार दिवसीय टेस्ट मैच शुरू करने का फैसला किया गया था। बीसीसीआई हालांकि परंपरागत प्रारूप में ही बने रहना चाहता है जैसा कि अनिल कुंबले की अगुआई वाली आईसीसी क्रिकेट समिति ने सिफारिश की है। समिति इस तरह के प्रयोग करने के खिलाफ थी।
आपसी सहमति पर निर्भर
बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, भारत कम से कम हाल फिलहाल चार दिवसीय टेस्ट मैच नहीं खेलेगा। भारत जिस भी टेस्ट मैच में खेलेगा वह पांच दिन का होगा। बीसीसीआई का मानना है कि अनिल कुंबले की अगुआई वाली क्रिकेट समिति की सिफारिशों में काफी दम है जिसने कहा था कि दिनों की संख्या कम नहीं की जानी चाहिए। लेकिन चार दिवसीय टेस्ट मैच दो बोर्ड के बीच आपसी सहमति पर निर्भर है। अगर दो देशों को इससे आपत्ति नहीं है तो वे इसे अपना सकते हैं।
नहीं मिलेंगे अंक
बीसीसीआई का चार दिवसीय टेस्ट मैच नहीं खेलने का एक और कारण प्रस्तावित टेस्ट लीग के लिए इस तरह के मैचों से कोई अंक नहीं मिलना है। अधिकारी ने कहा, केवल पांच दिवसीय टेस्ट मैचों के ही अंक मिलेंगे जिनकी गणना वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए की जाएगी। ऐसे मैचों में खेलने का क्या मतलब है जिनकी कोई गणना नहीं होगी। अगर हम आयरलैंड या अफगानिस्तान के खिलाफ भी खेलते हैं तो वे पांच दिनी मैच होंगे।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts