जहां पानी, बिजली, ट्रांसपोर्टेशन व कम्युनिकेशन वहां होगा विकास : गडकरी

लखनऊ। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 30 साल से राजनीति में हूं, आज तक कभी झूठ नहीं बोला है और जो बोला है वह करके दिखाया है। मैं यूपी में जो रोड बना रहा हूं उसकी तीन पीढ़ियों तक की गारंटी लेता हूं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रोड भी बनें और उसकी गुणवत्ता भी बेहतर होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य में पानी, बिजली, ट्रांसपोर्टेशन व कम्युनिकेशन होगा वहां इंडस्ट्रीज आएंगी और विकास होगा।
परिवहन मंत्री नितिन गडकरी शुक्रवार को राजधानी लखनऊ के बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में लोक निर्माण विभाग द्वारा आयोजित दो दिनी ’लखनऊ कॉन्फ्रेंस’ को संबोधित कर रहे थे। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि रोड बनने से गरीबी हटा सकते हैं, रोजगार दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे तब उन्हांंने मुझसे गांवों को मुख्य मार्ग से जोड़ने और हाई-वे की योजना बनाने का काम सौंपा। इसके लिए कमेटी बनी, जिसमें नार्बाड और अन्य कई विभाग के अफसर शामिल हुए। नार्बाड की रिपोर्ट आई कि 6.50 लाख गांव सड़कों से जुड़ जाएं तो देश की जीडीपी सुधर जाएगी क्योंकि सड़कों के आभाव में किसान अपनी फसल नहीं बेच पाता, बच्चे स्कूल नहीं जा पाते। कहा कि मुझे प्रधानमंत्री ग्राम सड़क बनाने का मौका मिला। इसके बाद 1.60 लाख गांवों को हमने सड़क से जोड़ा। गडकरी ने कहा कि रोड बनाने से रोजगार मिलेगा, जिससे गरीबी दूर होगी।
उन्होंने कहा कि सवाल पैसे, टेक्नोलॉजी का नहीं विजन का है। गोआ में 1 लोकसभा है। मैंने गोआ को 15 हज़ार करोड़ दिया है। जिस राज्य में पानी, बिजली, ट्रांसपोर्टेशन व कम्युनिकेशन होगा वहां इंडस्ट्रीज आएंगी और विकास होगा।  अमेरिका की सड़कें इसलिए नहीं अच्छी हैं क्योंकि अमेरिका अमीर है। अमेरिका इसलिए अमीर है कि वहां की सड़कें अच्छी है। गडकरी ने कहा कि हमारे देश में पैसे की कमी नहीं, सोच की कमी है, अच्छे गवर्नेंस की कमी है।
श्री गडकरी ने कहा कि रोड ज्यादा मत बनाओ, पब्लिक ट्रांसपोर्ट बनाओ क्योंकि लोगों की जरूरतें इसी से पूरी होंगी। उन्होंने घोषणा की कि डासना से कानपुर और कानपुर से लखनऊ एक्सप्रेस-वे बनाए जाएंगे। उन्होंने जानकारी दी कि डासना से दिल्ली तक एक्सप्रेस वे का काम जारी है। इसके बनने से जाने से सिर्फ 40 मिनट में चार घंटे का रास्ता पूरा हो जाएगा।कानपुर से लखनऊ की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने का काम चल रहा है। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की मांग पर उन्होंने कहा कि मैं सेतु निगम को 200 करोड़ रुपये का काम दूंगा लेकिन काम ईमानदारी से कराया जाए।
उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि सड़कों के गड्ढे खत्म करवाकर आपने अच्छा काम किया है। यूपी में अच्छी सड़कें, ज्यादा से ज्यादा बिजली दीजिए, इसके लिए पैसे की कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि मैं यूपी को दो लाख करोड़ रुपये दूंगा, आप केवल जमीन का अधिग्रहण करा दीजिए। इसके पैसे भी मैं ही दूंगा।
गडकरी ने कहा कि डामर में प्लास्टिक डालकर भी अच्छी सड़क बनाई जा सकती है। नगर निगम प्लास्टिक जुटाए और उसका इस्तेमाल सड़क बनाने में हो। उन्होंने कहा कि रोड की प्री-कास्ट टेक्नोलॉजी पर काम कीजिए और रोड का जाल बिछा दीजिए। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के साथ-साथ इकॉनॉमी भी जरूर है। इन दोनों में संतुलन बनाकर चलना है।इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री गडकरी, मुख्यमंत्री योगी और प मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने एक साथ ’लखनऊ कॉन्फ्रेंस’ में लोक निर्माण विभाग की पुस्तिका का विमोचन किया।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts