बुमराह को टेस्ट टीम में जगह, सुंदर और थम्पी टी20 टीम में

बुमराह

नयी दिल्ली : सीमित ओवरों के विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह को दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिये पांचवें तेज गेंदबाज के रूप में भारत की 17 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल भी वापसी करने में सफल रहे। कप्तान विराट कोहली को श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला की तरह टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज से भी विश्राम दिया गया है और उनके स्थान पर रोहित शर्मा टीम की अगुवाई करेंगे। वाशिंगटन सुंदर, बासिल थम्पी और दीपक हुड्डा के रूप में तीन नये चेहरों 15 सदस्यीय टीम में लिया गया है जिसमें महेंद्र सिंह धोनी भी शामिल हैं।

चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद की अगुवाई में  यहां हुई बैठक में चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका की परिस्थिति को देखते हुए अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूती प्रदान की है। टीम में पांच तेज गेंदबाजों के अलावा एकमात्र आलराउंडर हार्दिक पंड्या भी शामिल हैं जिन्होंने श्रीलंकाई श्रृंखला से विश्राम लिया था। कोहली की अगुवाई वाली टीम में बल्लेबाजी और स्पिन विभाग में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन ऋद्विमान साहा के साथ पार्थिव को दूसरे विकेटकीपर के रूप में चुना गया है। पार्थिव ने एक साल बाद टीम में वापसी की है।

उन्होंने अपना पिछला टेस्ट मैच दिसंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेला था। टीम में तीन सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल, मुरली विजय और शिखर धवन हैं जबकि मध्यक्रम में चार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा, कप्तान कोहली, अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा हैं। भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैच खेलेगा जिसका पहला मैच पांच जनवरी से केपटाउन में शुरू होगा। दक्षिण अफ्रीका में भारत को तेज गेंदबाजों के लिये अनुकूल पिचों पर खेलना पड़ेगा और इसलिए इशांत शर्मा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी के साथ बुमराह को भी टीम में जगह मिली है। पंड्या भी तेज गेंदबाज हैं और इस तरह से भारत मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमण के साथ दौरे पर जाएगा।

स्पिन विभाग की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के कंधों पर होगी। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिये टीम में शामिल चाइनामैन कुलदीप यादव को बाहर किया गया है।चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद से पूछा गया कि क्या उनके लिये इस टीम का चयन करना सबसे आसान था, उन्होंने कहा, निश्चित तौर पर। खिलाडिय़ों ने अपनी फार्म से खुद ही अपना चयन करवा दिया।

यह दक्षिण अफ्रीका जाने वाले सर्वश्रेष्ठ संतुलित टीम है। पिछले कुछ समय से भारत की सीमित ओवरों की टीम के नियमित सदस्य रहे 23 वर्षीय बुमराह को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। बुमराह ने अब तक 28 वनडे में 52 विकेट और 30 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 40 विकेट लिये हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके नाम पर 26 मैचों में 89 विकेट दर्ज हैं। प्रसाद ने कहा, जहां तक बुमराह का सवाल है तो अगर आप पिछले 18 महीनों में उसके प्रदर्शन पर गौर करो तो वह बेजोड़ है। उसने वनडे और टी20 में बेहतरीन प्रदर्शन किया। पिछले साल रणजी ट्राफी में उसके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए वह सर्वसम्मत पसंद था।

उन्होंने कहा, बुमराह के चयन में कोई संदेह नहीं क्योंकि उनकी गेंदबाजी में विविधता है। दक्षिण अफ्रीका के विकेट उनकी गेंदबाजी के लिये अनुकूल हैं। प्रसाद ने कहा कि कुलदीप का टेस्ट टीम में नहीं चुना जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वह टीम में जगह नहीं बना पाया क्योंकि हमें दक्षिण अफ्रीका में केवल तीन टेस्ट मैच खेलने हैं। दुनिया के नंबर एक और नंबर दो स्पिनरों (अश्विन और जडेजा) पर उसे तरजीह देना बहुत बड़ा फैसला होता। लेकिन वह अच्छा गेंदबाज है।  पार्थिव के चयन पर प्रसाद ने कहा कि उन्हें साहा के साथ दूसरे विकेटकीपर के रूप में चुना गया है। चयनसमिति ने इसके साथ ही श्रीलंका के खिलाफ  20 दिसंबर से होने वाली टी20 श्रृंखला के लिये टीम का चयन किया जिसमें वाशिंगटन सुंदर, थम्पी और हुड्डा के रूप में नये चेहरे शामिल हैं।

जयदेव उनादकट की भी टीम में वापसी हुई है।टी20 टीम में युवाओं के चयन पर प्रसाद ने कहा, बासिल थम्पी और श्रेयस अय्यर ने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है और इसके बाद दक्षिण अफ्रीका में भारत ए की तरफ से अच्छा खेल दिखाया था। आईपीएल में प्रदर्शन पर भी गौर किया गया। इन खिलाडिय़ों ने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया था।

धोनी के भविष्य को लेकर क्या बैठक में चर्चा हुई, इस पर बीसीसीआई के सचिव अमिताभ चौधरी ने कहा, बिल्कुल नहीं। दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिये टेस्ट टीम : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे (उपकप्तान) रोहित शर्मा, ऋद्विमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह। श्रीलंका के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिये टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, बासिल थम्पी, जयदेव उनादकट।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts