गुजरात चुनाव: पहले चरण के मतदान के लिए तैयारियां पूरी

गुजरात चुनाव को लेकर सियासी माहौल गरमाया हुआ है. इसका असर सोशल मीडिया पर भी देखने को मिल रहा है.

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आगामी नौ दिसंबर को होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी कर ली हैं. पहले चरण में गुजरात विधानसभा की 182 में से 89 सीटों पर 977 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करने में 18 से 40 साल के आयुवर्ग के मतदाओं की अहम भूमिका होगी.

राज्य में सभी सीटों पर वीवीपैट युक्त ईवीएम से मतदान के लिये पहले चरण में 24689 मतदान केन्द्रों पर 27158 ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा. राज्य में पहले चरण का मतदान नौ दिसंबर को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा. इसमें दोनों राष्ट्रीय दलों कांग्रेस और बीजेपी सहित 50 पंजीकृत दलों के उम्मीदवार चुनाव मैंदान में हैं. इनमें सर्वाधिक 27 उम्मीदवार जामनगर विधानसभा क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

चुनाव आयोग की तरफ से राज्य में पहले चरण के चुनाव के लिए जारी आंकड़ों के मुताबिक पहले चरण में 57 महिलायें और 920 पुरुष उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा.

ट्विटर पर पिछले एक महीने में गुजरात चुनाव से संबंधित पोस्ट में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। ट्विटर ने बुधवार को यह आंकड़ा जारी किया है.ट्विटर ने 2017 गुजरात चुनाव के दौरान नए फीचर की शुरुआत की भी घोषणा की है. इनमें अभियान के दौरान रीयल-टाइम अपडेट, प्रमुख चुनाव मुद्दों पर मतदाताओं को नेताओं से जोड़ना और चुनाव के लिए एक विशेष इमोजी शामिल है.

Share and Enjoy !

Shares

Related posts