28 नवंबर हैदराबाद मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

हैदराबाद मेट्रो

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर लोगों को आरामदायक सफर मुहैया कराने के लिए हैदराबाद में भी मेट्रो सेवा शुरू की जा रही है। कल यानी कि 28 नवंबर को प्रधानमंत्री आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की संयुक्त राजधानी हैदराबाद में मेट्रो सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे। 29 नवंबर से यह यात्रियों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने का काम शुरू कर देगी। फिलहाल इसमें 3 कोच होंगे जिसे आगे चलकर 6 कोच किया जाएगा।

इस दौरान पीएम मेट्रो में सफर भी करेंगे, उनके साथ तेलगांना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव मियापुर से कुकतपल्ली तक मेट्रो में सफर करेंगे. तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री केटी रामा राव ने कहा कि शुरुआत में मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी. यात्रियों की संख्या और मांग को देखते हुए समय को सुबह साढ़े पांच बजे से रात 11 बजे तक किया जाएगा.
हैदराबाद मेट्रो

सबसे नवीन परियोजना और सार्वजनिक निजी भागीदारी पीपीपी मॉडल से बनी सबसे लंबी मेट्रो रेल परियोजना बताया है. राव ने बताया कि सभी ट्रेनों में शुरुआत में 3 डिब्बे कोच होंगे. यात्रियों की संख्या के मद्देनजर डिब्बों की संख्या को बढ़ाकर छह किया जाएगा.

 उन्होंने बताया कि तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम टीएसआरटीसी मेट्रो के लिए फीडर सेवाएं भी शुरू करेगी. एलएंडटी मेट्रो रेल हैदराबाद लिमिटेड ने हैदराबाद मेट्रो के लिए शनिवार को किराए की घोषणा की. एलटीएमआरएचएल ने एक विज्ञप्ति में बताया कि दो किलोमीटर तक के लिए न्यूनतम किराया 10 रुपये होगा और अधिकतम किराया 60 रुपये 26 किलोमीटर से ज्यादा दूरी के लिए होगा.

Share and Enjoy !

Shares

Related posts