राफेल एयरक्राफ्ट्स डील: एनडीए सरकार ने बचा लिए 12,600 करोड़

राफेल एयरक्राफ्ट्स

नई दिल्ली। फ्रांस के साथ राफेल एयरक्राफ्ट्स डील में एनडीए सरकार ने 12,600 करोड़ रुपये की बचत की है। एनडीए सरकार का कहना है कि उसने फ्रांस के साथ 36 एयरक्राफ्ट्स की डील समेत अन्य हथियार, प्रशिक्षण एवं रखरखाव के सौदों में बड़ी बचत की है। राफेल सौदे में एनडीए के कार्यकाल के दौरान कीमतें बढऩे के यूपीए के आरोप का जवाब देते हुए सरकार की ओर से यह दावा किया गया है। कांग्रेस पार्टी के आरोपों को खारिज करते हुए सरकारी सूत्रों ने कहा कि इन एयरक्राफ्ट्स को उडऩे की स्थिति में खरीदा गया है। इस डील में 12,600 करोड़ रुपये बचे हैं।

राफेल एयरक्राफ्ट्स

यही नहीं सरकारी सूत्रों ने दावा किया कि यूपीए सरकार के कार्यकाल में इस संबंध में कोई डील हुई ही नहीं थी। इससे पहले कांग्रेस प्रवक्ताओं ने इस डील को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा था कि एयरक्राफ्ट्स की डील की कीमत में तेज इजाफा हुआ है। कांग्रेस के मुताबिक यूपीए के राज में एक एयरक्राफ्ट को 526 करोड़ रुपये में खरीदने के बात चल रही थी, लेकिन एनडीए सरकार में यह कीमत बढ़कर 1,570 करोड़ रुपये हो गई। इस पर सरकारी सूत्रों ने कहा कि हम सभी एयरक्राफ्ट्स को उडऩे की स्थिति में ही खरीदने वाले हैं।

यूपीए की ओर से 126 एयरक्राफ्ट की डील के प्रस्ताव में सिर्फ 18 ही फ्लाईअवे कंडीशन में होते। लेकिन, एनडीए सरकार ने इस करार पर दोबारा काम करना शुरू किया और 36 एयरक्राफ्ट्स को फ्लाईअवे कंडीशन में लेने का समझौता हुआ। सरकारी सूत्रों की मानें तो एनडीए सरकार ने एक फाइटर जेट को 90 मिलियन में हासिल किया है, जबकि यूपीए सरकार के दौरान यह सौदा 100 मिलियन पर हुआ था। इस तरह एनडीए सरकार ने इस डील में बड़ी बचत की है।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts