विराट कोहली ने लगाई 50वीं इंटरनैशनल सेंचुरी, बने सचिन के बाद दूसरे भारतीय

नईदिल्ली। श्री लंका के खिलाफ पहली पारी में बिना खाता खोले आउट होने वाले विराट कोहली ने दूसरी पारी में इतिहास रच दिया। उन्होंने ईडन गार्डन्स में टेस्ट करियर की 18वीं सेंचुरी लगाते हुए इंटरनैशनल क्रिकेट (वनडे, टेस्ट और टी-20) में अनोखी फिफ्टी पूरी की। यह अनोखी फिफ्टी है इंटरनैशनल क्रिकेट में सेंचुरी की। जी हां, विराट कोहली के नाम अब इंटरनैशनल क्रिकेट में 50 शतक हो गए हैं।

दुनिया के 8वें बल्लेबाज

भारतीय कप्तान ने यह सेंचुरी छक्के के साथ पूरी की। उन्होंने नॉट आउट 104 रनों के दौरान 119 गेंदों में 12 चौके और 2 छक्के लगाए। इंटरनैशनल क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले विराट कोहली दुनिया के 8वें बल्लेबाज हैं, जबकि भारत के दूसरे।

सचिन के नाम है वर्ल्ड रेकॉर्ड

भारतीय रेकॉर्ड की बात करें तो सबसे अधिक इंटरनैशनल शतकों का वर्ल्ड रेकॉर्ड अपने नाम रखने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (100 शतक) ही उनसे आगे हैं। विराट ने 202 वनडे में 32 सेंचुरी लगाई है, जबकि 61 टेस्ट में 18 सेंचुरी है। वहीं, पूर्व क्रिकेटर सचिन के नाम 664 इंटरनैशनल मैचों में 49 वनडे और 51 टेस्ट सेंचुरी है।

ये खिलाड़ी हैं विराट से ऊपर

इंटरनैशनल क्रिकेट में सबसे अधिक सेंचुरी लगाने की बात करें तो विराट से आगे 7 बल्लेबाज हैं। इस लिस्ट में सचिन के अलावा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग (71) दूसरे नंबर पर हैं।

कुमार संगकारा हैं तीसरे नंबर पर

तीसरे नंबर पर श्री लंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा (63) हैं, जबकि साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक्स कैलिस (62) चौथे नंबर पर हैं। साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला (54) का नंबर 5वां है। महेला जयवर्धने (54) छठे और ब्रायन लारा (53) 7वें नंबर पर हैं।

अमला हैं विराट से आगे

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला ने विराट से कम मैच खेले हैं और ज्यादा सेंचुरी लगाई है। उन्होंने 310 इंटरनैशनल मैचों में 54 सेंचुरी लगाई है, जबकि विराट ने 50 शतकों के लिए 317 मैच खेले हैं।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts