दिल्ली हाफ मैराथन में छाए इथोपिया के लेगीज, महिला वर्ग में अयाना ने मारी बाजी

नई दिल्ली। प्रदूषण को मात देते हुए रविवार सुबह हाफ मैराथन शुरू हुई। इस बार पिछली बार से 1000 ज्यादा धावक इस रेस का हिस्सा बने। दिल्ली हाफ मैरथन पुरुष स्पर्धा में पहले स्थान पर इथोपिया बिरहानी लेगीज और दूसरे पर अंदहमलाक बेलिहू रहे। यूएसए के लियोनार्द कोरिर तीसरे स्थान पर रहे। भारत के नितेंद्र रावत 10वें स्थान पर रहे। नितेंद्र सिंह और गणेशन दोनों फिनिश लाइन तक साथ पहुंचे थे जिसके बाद तकनीकी तौर पर नितेंद्र सिंह को विजेता घोषित किया गया।
इंटरनेशल महिला एलीट मैराथन रेस में अल्माज अयाना ने पहला स्थान प्राप्त किया। भारत की ओर से अच्छा प्रदर्शन करते हुए सूर्या ने भारतीय महिलाओं में पहला स्थान हासिल किया है।  हाफ मैराथन की पुरस्कार राशि 2,84,000 अमेरिकी डॉलर थी। मैराथन में भारत और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ धावकों ने हिस्सा लिया। खेल मंत्री राजवर्धन सिंह राठौड़ ने दिल्ली हाफ मैराथन को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की। हाफ मैराथन को देखते हुए यातायात को डायवर्ट किया गया। मैराथन की पहली रेस पुरुष एथलीट रेस सुबह 6:40 बजे रवाना हुई, वहीं महिला एथलीट मैराथन रेस 6:50 मिनट पर शुरू हुई।
खास बात यह रही कि रेस शुरू करने से पहले तनजानिया के एथलीट इस्माइल जुयाल के लिए एक मिनट का मौन रखा गया।
हॉफ मैराथन पर खतरे के बादल
बता दें कि नवंबर माह में दिल्ली शहर की हवा बिगड़ते ही हॉफ मैराथन के आयोजन पर खतरे के बादल मंडराने लगे थे। इसके आयोजन को लेकर आशंका शुरू हो गई थी। हालात ये बन गए कि आयोजक तक अपने हाथ खींचते नजर आए। मामला कोर्ट तक गया लेकिन दिल्ली की स्थिति सुधरते ही आयोजकों की जान में जान आई।
मैराथन के लिए पंजीकरण प्रभावित नहीं
दिल्ली में भले ही अब भी वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ हो लेकिन हाफ मैराथन के आयोजकों ने दावा किया कि इससे मैराथन के लिए पंजीकरण प्रभावित नहीं हुआ है जिसके लिए 35,000 लोगों ने भागीदारी के लिए पंजीकरण किया है। जो पिछले साल की तुलना में 1000 ज्यादा हैं।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts