दिल्ली-एनसीआर में 2018 से ही लागू होगा बीएस-6 नियम

प्रदूषण रोकने के लिए गंभीर हुई केंद्र सरकार
नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण के गंभीर स्तर को लेकर चिंता के बीच सरकार ने अहम फैसला किया है। मसलन सरकार ने दिल्ली में तय समय से दो साल पहले ही एक अप्रैल से भारत स्टेज-6 स्तर के वाहन ईंधन की आपूर्ति करने का निर्णय किया है। पहले इस ईंधन की आपूर्ति का लक्ष्य एक अप्रैल 2020 से करने का था।
पैट्रोलियम मंत्रालय ने इस संबंध में तेल विपणन कंपनियों से बीएस-6 स्तर के वाहन ईंधन को अप्रैल 2019 से पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (दिल्ली और उसके आसपास) में उपलब्ध कराने की संभावना पर भी विचार करने को कहा है। मंत्रालय के इस कदम से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी।
बीएस-4 से सीधे बीएस-6 होगा लागू
पैट्रोलियम मंत्रालय के यहां जारी बयान के अनुसार, ‘दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण के गंभीर स्तर को देखते हुए मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों के साथ विचार-विमर्श कर बीएस- 6 स्तर के वाहन ईंधन की आपूर्ति राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक अप्रैल 2020 के बजाए दो साल पहले एक अप्रैल 2018 से लागू करने करने का फैसला किया है।तेल रिफाइनिंग कंपनियां बेहतर गुणवत्ता वाले बीएस-6 स्तर के ईंधन उत्पादन के लिए परियोजनाओं के उन्नयन में काफी निवेश कर रही हैं।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts