कालेधन के खिलाफ जनता ने लड़ी बड़ी लड़ाई: मोदी

नरेंद्र मोदी
नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की 125 करोड़ जनता ने भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ी है। नोटबंदी के एक साल पूरा होने पर कई ट्वीट कर मोदी ने देश की जनता का आभार जताया है। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में लिखा, कि वह भ्रष्टाचार और काला धन को खत्म करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कई फैसलों का समर्थन करने के लिए भारत की जनता को झुक कर प्रणाम करते हैं। उन्होंने कहा कि 125 करोड़ भारतीयों ने निर्णायक लड़ाई लड़ी और जीती है।
मोदी ने एक शॉट फिल्म भी साझा की है जिसमें नोटबंदी के फायदे बताएं गए हैं और सर्वे के माध्यम से लोगों को अपनी राय देने के लिए भी कहा गया है। उन्होंने लोगों से पूछा है कि भ्रष्टाचार और कालेधन को उखाड़ फेंकने के प्रयासों के बारे में आप क्या सोचते हैं? इस सर्वे के माध्यम से मुझे बताएं। गौरतलब है कि पिछले साल आठ नवंबर को मोदी ने कालेधन के खिलाफ बड़ा फैसला लेते हुए देश में 500 और 1000 के नोटों को अमान्य कर दिया था। भाजपा नोटबंदी के एक साल पूरे होने के मौके पर आज ‘काला धन विरोधी दिवस’ जबकि कांग्रेस इस े’काला दिवस’ के रुप में मनाएगी।
नोटबंदी से एक साल में हुए कई फायदे: पीएमओ
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि यदि नोटबंदी नहीं होती तो अभी चलन में बड़े नोटों का मूल्य 18 लाख करोड़ रुपये यानी मौजूदा स्तर से 50 प्रतिशत अधिक होता। पीएमओ ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर लिखा कि अर्थव्यवस्था में बड़े नोटों की मात्रा कम होने से भ्रष्टाचार तथा आतंकवाद के वित्त पोषण को खत्म करने में मदद मिलती है। पीएमओ के अनुसार इस साल सितंबर 2017 के अंत तक चलन में बड़े नोटों का मूल्य 12 लाख करोड़ रुपये रहा है। यदि नोटबंदी नहीं हुई होती तो इनका मूल्य 18 लाख करोड़ रुपये होता। चलन में बड़े नोटों के मूल्य में छह लाख करोड़ रुपये की कमी आयी है जो मौजूदा स्तर का 50 प्रतिशत है। पीएमओ ने एक अलग ट्वीट में कहा कि देश की कुल आबादी के महज 0.00011 प्रतिशत लोगों ने कुल नकदी का 33 प्रतिशत जमा किया था। उल्लेखनीय है कि सरकार ने पिछले साल आठ नवंबर को 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को चलन से बंद करने की घोषणा की थी।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts