ताजमहल के पास ड्रोन उड़ाने पर विदेशी से पुलिस ने की पूछताछ

आगरा। विश्व की अनोखी धरोहर ताजमहल के प्रति दीवानगी विदेशी पर्यटकों को अक्सर ही मुसीबत में डाल देती है। बेल्जियम के पर्यटकों ने कल यहां पर ताजमहल के पास ड्रोन को उड़ाया। इसके बाद सक्रिय पुलिस ने उसको पकड़कर काफी देर तक पूछताछ की।  ताजमहल के अति संवेदनशील यलो जोन (500 मीटर की परिधि) में कल विदेशी पर्यटकों ने प्रतिबंधित ड्रोन उड़ाया। सूचना मिलने पर फोर्स मौके पर पहुंच गया। पर्यटकों को पकड़कर ड्रोन कब्जे में ले लिया गया। पुलिस ड्रोन के उडऩे से पहले ही पर्यटकों को पकडऩे की बात कर रही है। पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ दिया गया। घटना कल शाम की है। कुछ विदेशी पर्यटक ताजगंज की मलको गली स्थित मियां नजीर की मजार पर पहुंचे थे।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार उन्होंने यहां ड्रोन उड़ाया। इसके बाद क्षेत्रीय निवासियों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मी पर्यटकों को पकड़कर आरके फोटो स्टूडियो चौराहा ले आए। इसके बाद उन्हें पर्यटन थाना लाया गया। ड्रोन उड़ाने वाला फ्रांसीसी पर्यटक थॉमस डांगरल था। उसके साथ बेल्जियम निवासी निकोलस, महिला मित्र स्पेन निवासी फिगरस एस. मार्टा और दिल्ली निवासी राममोहन था। राममोहन के दिल्ली के आवास में तीनों विदेशी पर्यटक रुके थे। सुबह वह आगरा पहुंचे थे और ताज देखने के बाद लौटते वक्त उन्होंने ड्रोन उड़ाया। पर्यटन थाने में ड्रोन में लगे मेमोरी कार्ड को चेक करने के साथ पर्यटकों से एलआइयू ने भी पूछताछ की।

एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि पर्यटक के पास ड्रोन की सूचना पर उसे पकड़ा गया था। ड्रोन में लगे मेमोरी कार्ड में कुछ नहीं मिला है। पुलिस ने बताया कि इससे पहले ताज पूर्वी गेट के नजदीक विदेशी पर्यटक के ड्रोन उड़ाने पर कार्रवाई की गई थी। तब प्रशासन ने यह आदेश किया था कि पर्यटक के ड्रोन उड़ाने पर उस होटल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, जिसमें वह रुका होगा। इसके बाद कुछ होटलों ने ताज के नजदीक ड्रोन उड़ाना प्रतिबंधित होने के पंफलेट अपने रिसेप्शन काउंटर पर लगाए थे। हर बार ड्रोन उड़ता है, लेकिन पुलिस कार्रवाई नहीं करती। पूछताछ के बाद ही पर्यटकों को छोड़ दिया जाता है, जिससे ड्रोन के उड़ाए जाने पर रोक नहीं लग पा रही। 23 अक्टूबर की रात किसी ने पुलिस कंट्रोल रूम में ताज पूर्वी गेट पर बम रखे होने की सूचना दे दी थी। इससे सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मच गया था। सुरक्षा एजेंसियां ताज पर जांच में जुट गई थीं। हालांकि कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली थी।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts