उत्तर प्रदेश में डेंगू के 4 नए मामले आए सामने, मरीजों की संख्या पहुंची 100 के पार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गुरुवार को डेंगू के चार नए मामले सामने के बाद इनकी संख्या 100 के पार हो गई है. लखनऊ के सहायक चिकित्साधिकारी सुनील रावत ने बताया कि डेंगू के चार नए मामले सामने आए हैं. इनमें से एक मरीज का इलाज किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में चल रहा है जबकि दूसरे का इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है. उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज और राममनोहर लोहिया अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार, चार मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. इनमें से तीन मरीज गोमती नगर और चौथा मरीज ऐशबाग का है.
डेंगू होने के कारण और उससे बचने के उपाय: डेंगू के ज्वर के लक्षण प्रथम चरण में सामान्य ज्वर के तरह ही लगते हैं. इसलिए पहले के चरण में इसका पता लगाना मुश्किल होता है. प्रथम चरण में डेंगू के लक्षण इस प्रकार के होते हैं- बुखार का टेम्परेचर चढ़ जाता है. बुखार आने के वक्त ठंड लगने लगता है. सर में बहुत दर्द होना. मांसपेशियों या जोड़ों में बहुत दर्द होना. ग्लैंड में दर्द या सूजन होना. उल्टी होना. भूख न लगना. ब्लडप्रेशर कम हो जाना. चक्कर आना. शरीर में रैशज का होना. खुजली होना. कमजोरी होना. यह तो डेंगू के प्रथम अवस्था के लक्षण हैं जो साधारणत: रोगी के शरीर के मुताबिक होता है.
जब डेंगू के रोग की स्थिति बहुत गंभीर हो जाती है तब शरीर में कुछ और समस्याएं नजर आने लगती है, जैसे- पेट में तेज दर्द होना. पेशीशूल. लीवर में फ्लूइड का जमा होना. सीने में फ्लूइड का जमा होना. खून में प्लेटलेट्स का कम होना. रक्तस्राव आदि.
अपने घर को साफ-सुथरा रखना चाहिए और कहीं भी जल को जमने नहीं देना चाहिए. चाहे वह कूलर का पानी हो या फूल के गमले का या बाल्टी का पानी हो, पानी को खाली करते रहना और साफ रखना चाहिए. घर के आस-पास के जगह को साफ-सुथरा रखना जरूरी होता है.
००

Share and Enjoy !

Shares

Related posts