अब ऑफिस में नहीं लगेगी ज्यादा सर्दी या गर्मी

ऑफिस की बिल्डिंग का वातावरण जितना अच्छा होगा उससे कर्मचारी को उतनी ही सुविधा होगी, इससे उत्पादकता भी बढ़ेगी।
मौसम कोई भी हो, पूरी दुनिया के दफ्तरों में तापमान को लेकर लड़ाई चलती रहती है। किसी को ज्यादा ठंड लगने कीशिकायत होती है तो किसी को गर्मी ज्यादा लगने की। शुक्र है कॉनकॉर्डिया के शोधकर्ताओं ने एक रास्ता खोज लिया है। जर्नल ऑफ एनर्जी ऐंड बिल्डिंग में छपी एक नई स्टडी एक ऐसा तरीका लाई है जिसमें हवा की गुणवत्ता, तापमान और लाइट को हर कर्मचारी के हिसाब से कंट्रोल किया जा सकेगा। ऑटोमैटिक सिस्टम के जरिए ऑफिस की प्रॉडक्टिविटी और एनर्जी कंजम्पशन को मैनेज किया जाएगा।
कनाडा के कॉनकॉर्डिया यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर हाशेम अकबरी का कहना है, ऑफिस की बिल्डिंग का वातावरण जितना अच्छा होगा उससे कर्मचारी को उतनी ही सुविधा होगी, इससे उत्पादकता भी बढ़ेगी। शोधकर्ताओं ने एक ओपन-एयर ऑफिस की बिल्डिंग में इस प्रयोग को करके देखा। उन्होंने बिल्डिंग को 5 जोन में बांटा और हर जोन में 4 लोगों को रखा। उन्होंने बाहर के मौसम को देखते हुए और अंदर के माहौल को ध्यान में रखते हुए काम करने वालों की गर्मी सहन करने की क्षमता को परखा।
डेटा अनैलेसिस तकनीकी का इस्तेमाल करते हुए उन्होंने ऑफिस में काम करने वाले हर कर्मचारी की पसंद का खाका तैयार किया जिसके परिणामस्वरूप वे कर्मचारियों की पसंद का तापमान, वेंटिलेशन की दर, नैचरल लाइट और आर्टिफिशल लाइट दे सकें। इसके लिए पूरे ऑफिस में सेंसर लगाए गए थे। रीसर्च की मानें तो इस सिस्टम से न सिर्फ ऊर्जा की खपत कम हुई बल्कि उत्पादकता भी बढ़ी।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts