लखनऊ के बाजारों में दिख रही दीपावली की जबरदस्त धमक

लखनऊ । ज्योति पर्व दीपावली का त्योहार जैसे-जैसे नजदीक आता जा रहा है। वैसे-वैसे घर-आंगन को सजाने की तैयारियां भी तेज होती चली जा रही है। सूबे की राजधानी लखनऊ की बात करें तो लोग अपने घरों में चूना, पेंट आदि कराने में जुट गये है। खास बात यह है कि डिस्टेंपर, पेंट आदि पर 10 से 15 प्रतिशत वृद्धि के बावजूद बाजारों में मंहगाई का कोई खास असर नहीं दिख रहा है।
आलमबाग, इन्दिरानगर, गोमतीनगर, हजरतगंज, चौक और पुराने लखनऊ समेत राजधानी के प्रमुख बाजारों में चूना, पेंट एवं डिस्टेंपर सहित मकानों को सजाने से संबंधित सामानों की बिक्री तेज हो गई है। त्योहार को देखते हुए नगर के बाजारों में एक से बढ़कर एक पेंट सहित पैकेट एवं डिब्बा बंद डिस्टेंपर की बिक्री चरम पर है। जिससे दुकानदार भी गदगद नजर आ रहे है। घरों को सजाने के सामान की बिक्री भी जोरों पर है। पूरे राजधानी क्षेत्र के बाजारों में खरीदारी के लिए ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है।
एलईडी बल्ब समेत फैन्सी आईटम के थोक विक्रेता आलोक शुक्ला ने आईपीएन से बातचीत में बताया कि बाजारों में एलईडी लाईट्स की काफी मांग हो रही है। बताया कि खुदरा व्यापारी एलईडी लाईट्स की भारी मात्रा में मांग कर रहे हैं।
इसी तरह नानी के नाम से प्रसिद्ध मिट्टी के दियों की व्यापारी का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों में मिट्टी के दियों की मांग घट गयी थी लेकिन इस बार मिट्टी के दियों की काफी मांग बढ़ी सी दिखायी दे रही है। उन्होंने बताया कि उन्होंने मिट्टी के लक्ष्मी-गणेश के साथ-साथ तमाम खिलौने भी बेचने के लिए बनाये है।
रंगाई-पुताई से जुडे़ सामान के व्यापारी नीरज बताते हैं कि हर साल की तरह लोग अपने घरों की रंगाई पुताई में काफी रोचकता दिखा रहे हैं। दुकान पर लोग नई से नई चीज की मांग रख रहे हैं। उनका कहना है कि पैसा ज्यादा लगे लेकिन कुछ नया और अच्छा उत्पाद दिखाओ।

Share and Enjoy !

Shares

Related posts